logo-image

Diwali 2021: दीपावली पर पूजन के संग करें ये काम तो मां लक्ष्मी कर देंगी पैसों की बरसात

कुछ ऐसे तरीकें हैं, जो आप पूजन में अपनाएंगे तो पैसों की बरसात हो सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा तरीका है तो चलिए हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसे तरीके की आपकी धन की परेशान खत्म हो जाएगी.

Updated on: 01 Nov 2021, 01:44 PM

नई दिल्ली :

दीपावली (Diwali 2021) पर सभी लोग माता लक्ष्मी का पूजन करते हैं. लक्ष्मी और गणेश का पूजन पैसों और बुद्धि में वृद्धि करने वाला माना जाता है. हालांकि मां लक्ष्मी को मन से पूजो तो रुपये-पैसों की किल्लत नहीं रहती लेकिन कुछ ऐसे तरीकें हैं, जो आप पूजन में अपनाएंगे तो पैसों की बरसात हो सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा तरीका है. ये धन पाने का तरीका तो हम आपको बताएंगे लेकिन इससे पहले दीपावली के शुभ मुहूर्त के बारे में आपको बता दें. 

इसे भी पढ़ेंः नाश्ते के लिए पोहा और उपमा पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान, जानिए पूरी वजह

दीपावली, जिस दिवाली भी कहते हैं 4 नवंबर को है. दिन गुरुवार यानी बृस्पतिवार होगा. अमावस्या तिथि का आरंभ सुबह 6:03 मिनट से शुरू होकर रात 2:44 तक होगा. अब सवाल आता है कि पूजन के समय क्या करना है कि धन-दौलत में वृद्धि हो, तो चलिए बताते  हैं आपको ऐसी ट्रिक्स- 

1. श्रीयंत्र और दक्षिणावर्ती शंखः दीपावली के समय पूजन तो आप जैसे करते हैं, वैसे ही करिए लेकिन पूजन स्थल पर श्रीयंत्र और दक्षिणावर्ती शंख भी रख लें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी शीघ्र घर में आती हैं. 

2. काली हल्दी की पूजाः तमाम स्थानों पर ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन काली हल्दी की पूजा करके, उस पर लाल सिंदूर लगाकर एक लाल कपड़े में चांदी के सिक्कों के साथ तिजोरी में रख दें. इससे रुपये-पैसों की समस्या खत्म होती है. 

3. चने की दालः दीपावली से एक दिन पहले चने की दाल भिगोकर रख दें. दीपावली के दिन चने में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर छोटी बच्चियों को बांट दें. इससे आपकी धन-संपत्ति में वृद्धि होगी. 

4. गेहूं पिसवानाः कई ज्योतिषविदों का दावा है कि दीपावली के दिन गेहूं पिसवाने के लिए देना चाहिए. और सिर्फ गेहूं नहीं देना है बल्कि इसमें पांच काले चने भी डाल दें. ऐसा करने से शीघ्र धन लाभ होगा. 

5. सम्मान करनाः एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. घर में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान जरूर करें. जिन घरों में बड़ों का सम्मान और आदर नहीं होता, कहते हैं कि वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं आतीं. 

ये बात भी ध्यान रखें: ये ध्यान रखें कि आपको बताए गए सभी तरीके मान्यताओं और ज्योतिषियों की सलाह के आधार पर बताए गए हैं. इसका कोई प्रमाणिक वैज्ञानिक आधार नहीं है.