logo-image

Diabetes: गर्मियों में डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

टाइप 1 डायबिटीज के रोगियों को आवश्यक इंसुलिन की सही खुराक निर्धारित करने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल की ज्यादा बार जांच करने की आवश्यकता हो सकती है.

Updated on: 20 Mar 2023, 06:26 PM

:

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हर मौसम की चुनौतियां लेकर आता है, जिसके कारण ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करना बहुत आवश्यक है. सर्दियों के मौसम में शरीर के आलसी और शिथिल होने की आदतें आम होती हैं जो डायबिटीज को मैनेज करने में मुश्किलें पैदा करती है. वहीं, गर्मियों में डायबिटीज रोगियों को गर्मी से थकावट और हीट स्ट्रोक होने का खतरा होता है, क्योंकि यह रोग रक्त वाहिकाओं (blood vessels) और तंत्रिकाओं (nerves) को नुकसान पहुंचा सकता है. 

जिन लोगों को डायबिटीज है, उनके शरीर से पानी अधिक तेजी से निकलता है. यह उन्हें डीहाइड्रेशन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. गर्मी में भी शरीर अलग तरह से इंसुलिन का उपयोग करता है. टाइप 1 डायबिटीज के रोगियों को आवश्यक इंसुलिन की सही खुराक निर्धारित करने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल की ज्यादा बार जांच करने की आवश्यकता हो सकती है.

डायबिटीज के दो प्रमुख प्रकार हैं - टाइप 1 और टाइप 2. टाइप 1 डायबिटीज में, पैंक्रियास इंसुलिन नहीं बनाता है, क्योंकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पैंक्रियास में इंसुलिन बनाने वाली आइलेट कोशिकाओं पर हमला करती है. टाइप 2 डायबिटीज में, पैंक्रियास पहले की तुलना में कम इंसुलिन बनाता है, और आपका शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बन जाता है.

यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: रमजान के दौरान रोजा रखने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक 'डायबिटीज हेल्थ से जुड़ी ऐसी समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को परेशान करती है. डायबिटीज को ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि के साथ एक स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है. स्वस्थ आहार का मतलब स्वस्थ जीवन है. डायबिटीज वाले लोगों को अक्सर भूख या प्यास लगती है, इसलिए उन्हें उचित आहार लेना चाहिए. उन्हें क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए. 

डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए गर्मी से पहले आपको जीवनशैली में 5 बदलाव करने चाहिए: 

शारीरिक सक्रिया
सक्रिय रहना और गर्मी से बचना गर्मी के मौसम में डायबिटीज को मैनेज करने की कुंजी है. सुबह और देर शाम को 30 मिनट की सैर करने की कोशिश करें. अपने ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए खाने के 1-3 घंटे बाद चलने का सबसे अच्छा समय है.

फाइबर युक्त भोजन
डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक उच्च फाइबर आहार के महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं. जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर अधिक होता है, वे पाचन को धीमा कर देते हैं और ब्लड शुगर के स्पाइक्स को रोकते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थ वजन घटाने में भी मदद करते हैं जो आपको डायबिटीज को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर से भी बच सकते हैं. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, साबुत अनाज की ब्रेड और अनाज, फल, बीज, मेवे, सब्जियां जैसे तोरी, गाजर, टमाटर आदि शामिल हैं.

मीठे जूस से परहेज
गर्मियां वह मौसम है जब लोग ताजा जूस, स्मूदी और अन्य ताज़ा पेय की ओर आकर्षित होते हैं. लेकिन डायबिटीज वाले लोगों के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि रस फाइबर में समृद्ध नहीं है और प्राकृतिक चीनी सामग्री में उच्च होने से ग्लूकोज का स्तर बहुत जल्दी बढ़ सकता है. यदि आप गर्मियों में फलों का जूस पीने का मन बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे कम मात्रा में लें और उन्हें ताजे फलों के साथ घर पर ही बनाएं.

हाइड्रेटेड रहना
हाइ ब्लड प्रेशर का स्तर आपके किडनी को अतिरिक्त चीनी से छुटकारा पाने के लिए ओवरड्राइव में जाने के लिए मजबूर करता है. शरीर से अतिरिक्त चीनी को निकालने में मदद करने के लिए किडनी को अधिक मूत्र बनाने की आवश्यकता होती है. पीने का पानी आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इस प्रकार, गर्मियों के दौरान भरपूर मात्रा में पानी और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन सुनिश्चित करें.

ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी
टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज को प्रबंधित करने के लिए नियमित ब्लड शुगर की निगरानी सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आप कर सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को दिन में कई बार चेक करना चाहिए. यदि ब्लड शुगर के स्तर में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन देखते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.