logo-image

Dalchini Benefits: दालचीनी से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Updated on: 25 Apr 2023, 03:17 PM

नई दिल्ली:

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो लगभग सभी घरों की रसोई में मिल जाती है. गरम मसाले का महत्वपूर्ण इनग्रिडीएंट होने कारण इसे की व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इसका इस्तेमाल सदियों से इसकी सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. यह दालचीनी के पेड़ की छाल से प्राप्त होता है और पाउडर या स्टिक के रूप में उपलब्ध होता है. दालचीनी में कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जैसे कि सिनामाल्डिहाइड, सिनामिक एसिड और सिनामेट, जो इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए जिम्मेदार हैं. तो आइए जानते हैं दालचीनी को खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं. 

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ:-

जलनरोधी गुण
दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सूजन चोट या संक्रमण के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन से कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसे विभिन्न रोग हो सकते हैं. दालचीनी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिनामाल्डिहाइड की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के उत्पादन को रोकता है.

ब्लड शुगर
दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, और मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता कम होती है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन के प्रभाव की नकल करके इंसुलिन संवेदनशीलता और निम्न रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकती है. यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

एंटी-माइक्रोबियल गुण
दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह कैंडिडा के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है, एक प्रकार का खमीर जो मुंह और गले में संक्रमण पैदा कर सकता है. दालचीनी के रोगाणुरोधी गुण सिनामाल्डिहाइड की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो सूक्ष्मजीवों की कोशिका झिल्ली को बाधित कर सकते हैं.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार
दालचीनी को कई तरह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है. यह स्मृति, ध्यान अवधि और संज्ञानात्मक प्रसंस्करण गति में सुधार कर सकता है. मस्तिष्क पर दालचीनी के लाभकारी प्रभाव एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचा सकते हैं.

हृदय रोग के खतरे को कम करता है
दालचीनी रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर जैसे कई जोखिम वाले कारकों में सुधार करके हृदय रोग के जोखिम को कम करती है. हृदय स्वास्थ्य पर दालचीनी के लाभकारी प्रभाव इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हैं. यह हृदय में रक्त के प्रवाह में भी सुधार कर सकता है और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Unhealthy Habits For Summer: गर्मियों में रहना है हेल्दी? आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें

कैंसर रोधी गुण
दालचीनी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं. दालचीनी के एंटी-कैंसर गुण एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोक सकते हैं. यह एपोप्टोसिस को भी प्रेरित कर सकता है, जो कि कैंसर कोशिकाओं की क्रमादेशित मृत्यु है.

ओरल हेल्थ में सुधार
दालचीनी सांसों की बदबू को कम करके, कैविटी को रोककर और मसूड़ों की सूजन को कम करके मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है. मौखिक स्वास्थ्य पर दालचीनी के लाभकारी प्रभाव इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण होते हैं, जो खराब सांस और गुहाओं का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं. यह प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के उत्पादन को रोककर मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है.

दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक मसाला है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो विभिन्न बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकते हैं. यह मस्तिष्क के कार्य में भी सुधार कर सकता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. अपने आहार में दालचीनी को शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है.