logo-image

Unhealthy Habits For Summer: गर्मियों में रहना है हेल्दी? आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें

यदि आप पर्याप्त पानी या लिक्विड नहीं पी रहे हैं तो गर्मियों में डिहाइड्रेशन हो सकता है. जिसके कारण आपको चक्कर आना, थकान और सिरदर्द हो सकता है.

Updated on: 24 Apr 2023, 01:25 PM

नई दिल्ली:

Unhealthy Habits Avoid In Summer: गर्मियां आते ही आपके शरीर में बहुत तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. डिहाइड्रेशन, भूख न लगना, पाचन की समस्या ये सभी समस्याएं गर्मी में होने लगती हैं. लेकिन, गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए कुछ आदतों से बचना जरूरी है. जैसे कुछ लोग गर्मी में  बाहरी गतिविधियों और धूप सेकने के लिए तत्पर रहते हैं लेकिन हम बता दें कि गर्मी में आदतें आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती हैं. अत्यधिक धूप में जाने से आपको लू लग सकती है, डिहाइड्रेशन हो सकता है. यही कारण है कि गर्मियों को मौसम में आप कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप पूरी तरह सेहतमंद रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी कुछ आदतों के बारे में जिनसे आपको गर्मियों में बचना चाहिए ताकि आप सेहतमंद रह सकें. 

गर्मियों में इन 5 आदतों से बचना चाहिए:-

सन ओवरएक्सपोजर
धूप विटामिन डी के उत्पादन के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन, सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने से आपकी त्वचा और सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. सुरक्षात्मक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है, जैसे टोपी और धूप का चश्मा, और उजागर त्वचा पर कम से कम एसपीएफ 30 या उच्चतर के साथ सनस्क्रीन लागू करें. पीक ऑवर्स (सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान बाहर निकलने से बचें. टैनिंग बेड से बचें क्योंकि, इससे आपकी त्वचा की क्षति और कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है.

डिहाइड्रेशन
यदि आप पर्याप्त पानी या लिक्विड नहीं पी रहे हैं तो गर्मियों में डिहाइड्रेशन हो सकता है. जिसके कारण आपको चक्कर आना, थकान और सिरदर्द हो सकता है. पूरे दिन खूब पानी पीएं, खासकर जब बाहर जाना हो. शराब, शक्कर युक्त पेय और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि ये आपके डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ा देते हैं. अगर आपको प्यास लग रही है, तो यह संकेत है कि आप पहले से ही डिहाइड्रेटेड हैं, इसलिए हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें. 

अनहेल्ही फूड
बारबेक्यू, पिकनिक और आइसक्रीम, गर्मियों के दौरान इस तरह के अनहेल्दी फूड से बचें. उच्च कैलोरी और मीठे खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और पाचन भी बिगड़ सकता है. इसलिए, प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों, मीठे स्नैक्स और मीठे पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें. तले हुए के बजाय ग्रिल्ड या भुने हुए खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें और स्नैक्स के रूप में ताजे फल और सब्जियों जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें.

गतिहीन जीवन शैली
गर्मियों के दौरान गतिहीन जीवन शैली से बचना महत्वपूर्ण है. सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम आवश्यक है. व्यायाम के लिए समय निकालें और टहलने जाएं, साइकिल चलाएं, तैरें या अन्य बाहरी गतिविधियों में शामिल हों. लंबे समय तक बैठे रहने से ब्रेक जरूर लें, खासकर यदि आपके पास डेस्क जॉब है या घर के अंदर बहुत समय बिताते हैं.

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Oily Skin: ऑयली स्किन से चाहिए छुटकारा? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

सनस्क्रीन को न भूलें
सनस्क्रीन सिर्फ समुद्र तट या पूल के किनारे के लिए नहीं है, बल्कि हर दिन इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए. यूवी किरणें बादलों के दिनों में भी मौजूद रहती हैं और खिड़कियों से प्रवेश कर सकती हैं. इसलिए, अपनी त्वचा की लगातार रक्षा करना महत्वपूर्ण है. सनस्क्रीन स्किप करने से सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. कम से कम एसपीएफ 30 वाला एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें, और इसे अपने चेहरे, गर्दन, कान और हाथों सहित सभी उजागर त्वचा पर लगाएं. 

गर्मी के मौसम में सुरक्षित और सुखद समय सुनिश्चित करने के लिए अन हेल्दी आदतों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है. सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने से बचें, हाइड्रेटेड रहें, संतुलित आहार बनाए रखें, शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता दें और सनस्क्रीन लगाएं.