logo-image

Cooling Ayurvedic Herbs in Summer: गर्मी में बॉडी को कूल रखते हैं ये 7 आयुर्वेदिक हर्ब्स

तुलसी न केवल खांसी, जुकाम, फ्लू और संक्रमण के लिए है बल्कि यह गर्मी से लड़ने के लिए भी एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है.

Updated on: 25 Apr 2023, 07:11 PM

नई दिल्ली:

Cooling Ayurvedic Herbs in Summer: गर्मियां आ चुकी हैं. कूलर और एयर कंडीशन में समय बिताकर गर्मी को कम करना सेहत के लिए नुकसान दायक है. यह शरीर से सारा पानी सोख लेता है. साथ ही, यह त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं को भी जन्म देता है. इसलिए गर्मी को मात देने के लिए खान-पान से जुड़ी चीजों में बदलाव करना चाहिए. गर्मी से बचने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों को भी आजमा सकते हैं. गर्मियों के दौरान पेट में संक्रमण, हीट स्ट्रोक, स्किन बर्न, एलर्जी जैसी समस्याएं होना आम है. इसके लिए आप कुछ ठंडी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

गर्मियों बॉडी को कूल रखने वाले आयुर्वेदिक हर्ब्स:-

पुदीना
पुदीना एक ठंडी जड़ी बूटी है. पुदीने के ठंडे गुणों के कारण यह गर्मियों के दौरान आपके दिमाग और शरीर को ताजगी का एहसास कराता है. पुदीना शरीर को ठंडा रखने के अलावा, यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है जो गर्मियों के दौरान पित्त दोष से निपटने के लिए फायदेमंद है.

इलायची
इलायची मसाले के रूप में हर किचन में पाया जाता है. यह भोजन, मिठाई और चाय के साथ और भी कई चीजों में उपयोग किया जाता है. यह आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ाने में मदद करता है. इलायची का सेवन शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है. इसे भोजन में शामिल करके या चाय बना कर इसका सेवन कर सकते हैं. 

एलोवेरा
एलोवेरा अपने ठंडक और आराम पहुंचाने वाले फायदों के लिए जानी जाती है. सनबर्न के इलाज से लेकर यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करती है. गर्मी को कम करने में इसका जूस और गूदा फायदेमंद होता है.

तुलसी
तुलसी वैसे तो कई बीमारियों के लिए रामबाण है लेकिन, यह गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए खास जड़ी बूटी है. आयुर्वेद के अनुसार तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कई बीमारियों के इलाज के लिए कारगर हैं. इसके साथ ही इसमें क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण भी है जो शरीर को ठंडा और डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता हैं.

मुलेठी
मुलेठी को चबाकर आप गले में ठंडक महसूस कर सकते हैं. यह गर्मी और प्रदूषण के कारण आपके गले में हो रहे जलन से राहत देने में मदद करता है. मुलेठी की डंडी को चबा कर इसका सेवन कर सकते हैं या इसके चूर्ण को पानी में मिला सकते हैं. मुलेठी की चाय भी बना सकते हैं, चाय बनाते समय इसके एक टुकड़े को चाय में डालकर उबालें और इसका सेवन करें. 

यह भी पढ़ें: Garlic Health Benefits: सेहत के लिए 'जादू की छड़ी' है लहसुन, जानें इसके सभी गुण

ज्यादा गर्मी में रहने से हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन हो सकता है. यह अनहेल्दी जीवनशैली वाले लोगों को ज्यादा होता है क्योंकि यह शरीर में पित्त दोष पैदा करता है. यह चयापचय (metabolism) को भी कमजोर करता है. इसलिए गर्मी के मौसम में अपने दिमाग और शरीर को ठंडा करने के लिए इन जड़ी-बूटियों का उपयोग करना फायदेमंद है.