logo-image

Garlic Health Benefits: सेहत के लिए 'जादू की छड़ी' है लहसुन, जानें इसके सभी गुण

लहसुन विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

Updated on: 25 Apr 2023, 01:20 PM

नई दिल्ली:

Garlic Health Benefits: लहसुन का उपयोग सदियों से इसके स्वाद और औषधीय गुणों दोनों के लिए किया जाता रहा है. यह एलियम परिवार का सदस्य है, जिसमें प्याज, छोटे प्याज़ और लीक भी शामिल हैं. दुनिया भर में कई व्यंजनों में लहसुन का उपयोग किया जाता है. रसोई में एक लोकप्रिय सामग्री होने के अलावा, लहसुन अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी व्यापक रूप से जाना जाता है. एक अध्ययन के अनुसार दैनिक आहार में लहसुन को शामिल करने के कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. इम्यून सिस्टम, पाचन, गैस की समस्या से लेकर कैंसर और ब्रेन फंक्शन तक के लिए लहसुन लाभदायक है. तो अगर आप भी लहसुन के सभी गुणों को जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.  

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है
लहसुन विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक भी होता है, जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से फ्लू और सामान्य सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है. लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी दिखाया गया है, विशेष रूप से एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल, जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल है. लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को रोकते हैं, जिससे रक्तप्रवाह में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उल्लेखनीय कमी आ सकती है.

दिल की सेहत में सुधार
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के अलावा, लहसुन के हृदय स्वास्थ्य के लिए कई अन्य लाभ हैं. लहसुन रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं, जिससे रक्त का प्रवाह आसान हो जाता है. इससे हृदय पर दबाव कम होता है, जिससे रक्तचाप कम होता है. लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो धमनियों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं.

कैंसर से बचाव
लहसुन में कई यौगिक होते हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे कोलन, पेट और प्रोस्टेट कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Hydrating Fruits In Summer: गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खाएं ये 5 फल

ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है
लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट (cognitive decline) के जोखिम को कम करते हैं. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और संज्ञानात्मक गिरावट का कारण बन सकता है. लहसुन को जानवरों और मनुष्यों दोनों में याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार करने के लिए भी दिखाया गया है.

पाचन के लिए लाभदायक
पाचन स्वास्थ्य के लिए लहसुन के कई लाभ पाए गए हैं. लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करते हैं, भोजन के पाचन में सुधार करते हैं. लहसुन में प्रीबायोटिक गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करने और पाचन विकारों जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.