logo-image
लोकसभा चुनाव

Color Personality Traits: अपने फेवरेट कलर से जानें कैसी है आपकी पर्सनेलिटी 

Favorite Color Personality Test: रंग मनोविज्ञान में रंगों के प्रभाव, रंगों के चुनाव, रंगों के साथ भावनात्मक संबंध, रंगों के साथ समाजिक संबंध, रंगों के साथ संदेश, और रंगों के साथ चिकित्सा उपयोग का अध्ययन होता है.

Updated on: 19 Apr 2024, 04:06 PM

नई दिल्ली :

Color Personality Traits: रंग मनोविज्ञान एक दिलचस्प विषय है, यह सच है कि रंगों का हमारे व्यक्तित्व और मनोदशा पर प्रभाव पड़ता है. लेकिन यह कहना कि किसी व्यक्ति का पसंदीदा रंग उसकी पूरी पर्सनेलिटी को परिभाषित करता है, थोड़ा गलत होगा. हालांकि, कुछ सामान्य अवधारणाएं हैं जो कई रंगों से जुड़ी हैं. रंग मनोविज्ञान एक शाखा है जो मनोविज्ञान के क्षेत्र में रंगों के प्रभावों का अध्ययन करती है. यह शाखा मानव मन के रंगों के साथ संबंधित भावनाओं, अनुभूतियों, और व्यवहार का विश्लेषण करती है. रंगों का मनोविज्ञान हमें यह समझने में मदद करता है कि व्यक्ति विभिन्न रंगों के साथ किस प्रकार संबंधित होता है और उनके व्यवहार में कैसे परिणाम दिखते हैं. यह शाखा हमें रंगों के व्यक्तित्व पर भी गहराई से विचार करने में मदद करती है. रंग मनोविज्ञान ने भी दिखाया है कि अलग-अलग रंगों के प्रयोग से मन और भावनाओं पर कैसा प्रभाव पड़ता है और कैसे रंगों का उपयोग मनोरंजन, चिकित्सा, और सामाजिक प्रभावों में बदलाव ला सकता है.

लाल: ऊर्जा, उत्साह, जुनून, क्रोध, आत्मविश्वास, नेतृत्व.

नारंगी: रचनात्मकता, उत्साह, सामाजिकता, आशावाद, मस्ती.

पीला: खुशी, आशावाद, आशा, बुद्धि, उत्साह.

हरा: प्रकृति, शांति, विकास, समृद्धि, स्वास्थ्य.

नीला: विश्वास, शांति, स्थिरता, बुद्धि, जिम्मेदारी.

इंडिगो: ज्ञान, रहस्य, अंतर्ज्ञान, आध्यात्मिकता, कल्पना.

बैंगनी: रचनात्मकता, विलासिता, शक्ति, रहस्य, आध्यात्मिकता.

ये केवल सामान्य अवधारणाएं हैं और हर व्यक्ति पर अलग-अलग रंगों का प्रभाव अलग-अलग हो सकता है. आपके पसंदीदा रंग के आधार पर आपकी पर्सनेलिटी के बारे में अधिक जानने के लिए, आप किसी व्यक्तित्व परीक्षण (personality test) का उपयोग कर सकते हैं जो रंगों का उपयोग करता है. कुछ लोकप्रिय व्यक्तित्व परीक्षण जो रंगों का उपयोग करते हैं.

लूशर कलर टेस्ट (Luscher Color Test): यह परीक्षण 8 अलग-अलग रंगों के प्रति आपकी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करके आपके व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन करता है.

मैक्स लुस्टर कलर टेस्ट (Max Luscher Color Test): यह लूशर कलर टेस्ट का एक संशोधित संस्करण है जो रंगों के प्रति आपकी प्रतिक्रियाओं की व्याख्या करने के लिए अधिक जटिल प्रणाली का उपयोग करता है.

आईएसबीपी (ISBPT) रंग व्यक्तित्व परीक्षण (Color Personality Test): यह परीक्षण 16 अलग-अलग रंगों के प्रति आपकी पसंद का विश्लेषण करके आपके व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन करता है.

ये व्यक्तित्व परीक्षण केवल मनोरंजन के लिए हैं और इन्हें वैज्ञानिक रूप से मान्य नहीं किया गया है. अपनी पर्सनेलिटी के बारे में अधिक जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को और अपने आसपास की दुनिया को ध्यान से देखें और समझने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat Recipe: ऐसे बनाएं सौंफ का शरबत, गर्मियों में देगा ठंडक और ताजगी