logo-image

बिना किसी झंझट के दिवाली से पहले करें घर की सफाई, काम आएंगे ये ट्रिक्स

दिवाली हिन्दुओं का सबसे प्रमुख त्योहार होता है. इस दिन के लिए लोग महीनों पहले से घर में अपनी अपनी तैयारियों में लग जाते हैं. दिवाली के लिए हर कोई उत्साह से भरा रहता है. लेकिन दिवाली आने से पहले घर की महिलाओं के लिए ये दिन सबसे व्यस्त वाले दिन होते है

Updated on: 27 Oct 2021, 10:55 AM

New Delhi:

दिवाली हिन्दुओं का सबसे प्रमुख त्योहार होता है. इस दिन के लिए लोग महीनों पहले से घर में अपनी अपनी तैयारियों में लग जाते हैं. दिवाली के लिए हर कोई उत्साह से भरा रहता है. लेकिन दिवाली आने से पहले घर की महिलाओं के लिए ये दिन सबसे व्यस्त वाले दिन होते हैं. क्युकी दिवाली में घर की साज-सजावट से लेकर पकवान बनाने तक महिलाओ को फुर्सत नहीं मिलती. वही दिवाली से पहले घर की साफ़ सफाई भी महीनो पहले से शुरू हो जाती है. दिवाली के लिए घर को साफ़ करना किसी पहाड़ को तोड़ने से काम नहीं होता. तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिससे आप अपने घर को आसानी से साफ़ कर सकती हैं और आपको थकावट भी नहीं होगी. ये तरीके आपको जल्दी से आपका घर साफ़ करने में और बिना किसी झंझट के सफाई में मदद करेंगे. 

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में ये इंस्टेट रेसिपी करेंगे तैयार, खाकर बच्चे कहेंगे 'जायकेदार'

ध्यान दें कि सबसे पहले आपको कुछ जरूरी चीज़ें सफाई के लिए चाहिए जैसे डिसइंफेक्टेंट, बेकिंग सोडा,  व्हाइट विनेगर, नींबू, स्क्रब, ब्रश, क्लॉथ वाइप्स, कचरा बैग, कांच के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा, और स्ट्रेन रिमूवर. इसके बाद आप वाइट वेनेगर का इस्तेमाल करके दरवाज़ें खिड़कियों को साफ़ कर सकती हैं. थोड़े से पानी में वाइट वेनेगर मिला लें और फिर मिक्रोफाईबर कपडे से या किसी भी कपड़ें से पोछे. कांच को खिड़कियों को अच्छी तरह से साफ़ करें क्युकी वाइट वेनेगर का निशान कांच पर रह जाता है. 

नीम्बू से करे माइक्रोवेव की सफाई, आपको सबसे पहले एक कटोरे में पानी लेना है और निम्बू उसमे निचोड़ना है और फिर इससे माइक्रोवेव के अंदर उबाल दें इसकी नमी से माइक्रोवेव की सफाई अच्छे से हो जायेगी. याद रहे नमी के बाद एक कपड़े से पोछे और चमक के लिए आप वाइट वेनेगर का इस्तेमाल भी कर सकतीं हैं. 

यह भी पढ़ें- नाश्ते के लिए पोहा और उपमा पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान, जानिए पूरी वजह

टाइल्स की बात करें तो बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदे डालें और एक घोल बना लें. फिर इसको ब्रश पर लगा कर टाइल्स को साफ़ करें गंन्दगी झट से साफ़ हो जाएगी. 

घर के परदों की बात करेंगे तो साफ़ परदे घर चमका देता है. दिवाली से पहले पार्डन का एक नया सेट अपने पास रखें और बदल दें. क्युकी पर्दो की सफाई अक्सर लोगों से छूट जाती है. 

गद्दों की सफाई करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. गद्दों की सफाई अक्सर हम धूल झाड़ कर या धुप में रख देते हैं लेकिन ये तरीका गलत है, इससे बैक्टीरिया तो निकल जाएंगे लेकिन गन्दगी साफ़ नहीं होगी. आपको करना ये है की बेकिंग सोडा और विनेगर लेलें. एक बोतल में विनेगर लें और इसे पूरे गद्दे पर स्प्रे करें.  फिर इस पर चारों तरफ बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर, या तो इसे सावधानी से ब्रश करें, या उसके बाद अच्छे से इसे वैक्यूम कर लें.