logo-image
लोकसभा चुनाव

शाइनी और स्मूथ बालों के लिए अब महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स नहीं, अपनाएं ये आसान नुस्खे

बालों का झड़ना एक बेहद ही आम समस्या है लेकिन इसका असर बेहद गंभीर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिनके जरिए बालों को मुलायम और शाइनी रखा जा सकता है.

Updated on: 06 Aug 2021, 09:53 AM

highlights

  • बालों को मुलायम बनाने में हेल्पफुल है क्लींजिंग 
  • तेल लगाने से बाल होते हैं मॉइश्चराइज और मिलती है मजबूती  

नई दिल्ली :

बालों का झड़ना एक बेहद ही आम समस्या है लेकिन इसका असर बेहद गंभीर होता है. बालों को अगर ठीक से पोषण न मिले या बालों की ठीक से देखभाल न की जाए तो बालों की सेहत बिगड़ते देर नहीं लगती. बाल रूखे हो जाते हैं, बेजान हो जाते हैं, जरा सा हाथ लगाने पर टूटने लगते हैं और बालों की सारी चमक ही चली जाती है. इसके अलावा, बाल काफी चिपचिपे भी होने लगते हैं. इन सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग कई उपायों को अपनाते हैं, लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा नहीं होता, ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिनके जरिए बालों को मुलायम और शाइनी रखा जा सकता है और बालों को उनकी सेहत दोबारा लौटाई जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए आया नया विकल्प, चुंबक से ही स्पर्म होंगे कंट्रोल!

सीरम को प्रयोग में लाएं
मानसून के सीजन में अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप इस दौरान सीरम का प्रयोग कर सकते हैं. सीरम लगाने से बाल मॉइश्चराइज हो जाते हैं. यह आपके बालों में प्राकृतिक रूप से शाइन पैदा करता है. आप अपने बालों पर सीरम की 2 से 3 बूंदों का उपयोग कर सकते हैं. 

बालों को करें क्लींज 
आप अपने बालों को क्लींज करना न भूलें. आप जिस तरह अपनी त्वचा को क्लींज करते हैं, उसी तरह आपको अपने बालों को भी क्लींज करना चाहिए. अक्सर बदलते मौसम में नमी के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं. ऐसे में उनको क्लींज करने के लिए एंटी बैक्टीरियल शैंपू का प्रयोग करें. आप अपने बालों को सप्ताह में दो बार एंटी बैक्टीरियल शैंपू से धो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: लंबे, घने और मजबूत बालों का सपना हफ्तों में होगा पूरा, बस अपनाएं ये 5 दमदार और आसान उपाय

हेयर मास्क 
हेयर मास्क भी एक अच्छा और आसान विकल्प है बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए. मानसून के सीजन में अच्छे और हेल्दी बाल भी चिपचिपे और डैमेज हो जाते हैं. इस कारण बालों को पोषण देने के लिए हेयर मास्क को प्रयोग में लेकर आएं. इसके प्रयोग से आपके बाल स्वस्थ, शाइनी और मुलायम हो जाएंगे. इसके अलावा, बाल झड़ने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा.

बालों में नियमित तेल लगाएं
तेल लगाने से बाल अच्छी तरह से मॉइश्चराइज होते हैं. इसके अलावा, तेल लगाने से बालों को पोषण भी मिलता है. आप मानसून सीजन में लाइट वेट तेल का प्रयोग कर सकते हैं. तेल के नियमित प्रयोग करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं. इससे बाल शाइनी और मजबूत होते हैं. 

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये पांच ब्यूटी टिप्स, नहीं होगी निराशा

बालों पर ज्यादा फैशन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें
कई लोग बालों को स्टाइलिश रखने के लिए जरूरत से ज्यादा फैशन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बालों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. जितना हो सके उतना इनका प्रयोग कम कर दें.