logo-image

दिवाली से भाईदूज तक की सारी शॉपिंग करें बेझिझक, इन सस्ती और बेस्ट मार्केट्स के संग

जानते हैं दिल्ली के उन बाज़ारों के बारे में जहां से आप भाईदूज (Delhi shopping markets for diwali and bhaidooj) के लिए ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं और वो भी सस्ते दामों पर.

Updated on: 05 Nov 2021, 08:22 AM

नई दिल्ली :

दिवाली का त्यौहार कल खत्म हो गया है, आज गोवेर्धन पूजा है और कल भाईदूज का दिन मनाया जाएगा. ऐसे में लोग जहां दिवाली शॉपिंग से अभी अभी निपटे होंगे वहीं उन्होंने अब कल भाईदूज की शॉपिंग के लिए तैयारियां शुरू कर दी होंगी. वैसे तो दिवाली से भाईदूज तक ये त्यौहार देश के कोने कोने में मनाया जाता है लेकिन जब इन त्यौहारों से जुड़ी शॉपिंग की बात आती है तो सबसे पहला नाम है दिल्ली का और वो इसलिए कि दिल्ली में फेस्टिव शॉपिंग अच्छी होने के साथ साथ सस्ती भी है. यहां के बाजारों में दिवाली की चमक देखने लायक होती है. वैसे तो ये रौनक पूरी दिल्ली में देखने को मिल जाती है, लेकिन कुछ बाजारों में दिवाली की रौनक अलग ही नजर आती है. इन बाजारों में दिवाली से जुड़ा सारा सामान मिलता है, फिर चाहें वो खाने का हो या फिर सजाने का. सबसे बड़ी बात तो ये है कि इन बाजारों में सामान की खूब वैरायटी होती है. तो जानते हैं दिल्ली के उन बाजारों के बारे में जहां आपको दिवाली से लेकर भाईदूज तक की शॉपिंग के लिए जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Diwali 2021: भूलकर भी दिवाली पर ना करें ये गलतियां, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

1. चांदनी चौक
दिल्ली में बाजारों की बात हो और चांदनी चौक का नाम न आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. ये दिल्ली की सबसे पुरानी और चर्चित मार्केट में से एक है. हालांकि अब ये बाजार अपने नए लुक के कारण भी खूब चर्चा में है. यहां से आप अपने लिए कपड़ों और जूलरी की शॉपिंग कर सकती हैं. इस बाजार से जुड़ी कई और मार्केट हैं जहां से आप सबकुछ खरीद सकती हैं. इतना ही नहीं, शॉपिंग करते करते अगर आपको भूख लग जाए तो आप यहां चाट खाने का लुफ्त भी उठा सकती हैं. ये बाजार हफ्ते में छह दिन खुलता है और रविवार को बंद रहता है. 

2. पहाड़गंज
इस मार्केट की रौनक आपको पूरे साल देखने को मिलेगी. यहां लोग दूर दूर से खाने का स्वाद चखने भी आते हैं. यहां से आप दिवाली की डेकोरेशन का सामान भी खरीद सकते हैं और भाईदूज के मौके पर अपने भाई के लिए एक बेहतरीन तोहफा भी. यहां से आप कुछ एंटीक लैम्प्स खरीद सकती हैं. ड्राई फ्रूट्स खरीदने के लिए भी आप इस बाजार में जा सकते हैं. ये बाजार हर दिन खुला रहता है. 

3. दरीबा कला
ये बाजार चांदी के सामान के लिए फेमस है. यहां आपको बोहेमियन स्टाइल की जूलरी आसानी से मिल जाएगी. साथ ही आप यहां से कुछ आर्टिफिशियल जूलरी की शॉपिंग भी कर सकते हैं. अगर आप अपनी बहन को ज्वेलरी गिफ्ट करने का सोच रहे हैं तो आप इस मार्केट से शॉपिंग कर सकते हैं. यहां आपको ज्वेलरी सस्ती होने के साथ साथ बेहद खूबसूरत भी मिलेगी.  

यह भी पढ़ें: गोवर्धन पूजा का महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, जान लें सब कुछ अभी के अभी

4. तिब्बती बाजार
दिवाली के मौके पर यहां खूब रौनक देखने को मिलती है. आप यहां से डिजाइनर चीजें खरीद सकते हैं. यहां पर हैंडिक्राफ्ट सामान भी काफी अच्छा मिलता है. वहीं यहां पर आर्टिफिशियल जूलरी के भी कई ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. आप यहाँ से भी अपने भाई या बहन के लिए कुछ खरीद सकते हैं. 

5. अट्टा मार्केट 
नोएडा के सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के नीचे से शुरू होता है ये बाजार. दिवाली के समय इसे खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है. आप यहां से कपड़े और घर सजाने का अच्छा सामान सस्ते में खरीद सकते हैं और किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं. ये बाजार बुधवार को बंद रहता है.