logo-image

Beauty Tips: Blackheads का करें उपाय, आज ही पाएं छुटकारा

ब्लैकहेड दरअसल स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं और हवा और धूल की वजह से ये काले पड़ जाते हैं.

Updated on: 12 Dec 2021, 05:39 PM

नई दिल्ली :

ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या से लगभग मिडिल ऐज के सभी लोग परेशान है. ब्लैकहेड्स बनने के बाद सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि इसके इसके कारण स्किन की कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. ब्लैकहेड्स के कारण स्किन में काले-काले दाग से बन जाते हैं, जो देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं. जाहिर सी बात है, अगर आपकी त्वचा का रंग साफ है तो ब्लैकहेड्स एकदम उभर कर दिखाई देते हैं. ब्लैकहेड दरअसल स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं और हवा और धूल की वजह से ये काले पड़ जाते हैं. अगर आप फेशियल या नोज स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करके परेशान हो चुके हैं, तो आपको बता दें कि कुछ घरेलु उपायों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

ब्लैकहेड्स अक्सर चेहरे पर, नाक के आसपास ही नजर आते हैं.  यह भूरे रंग के छोटे धब्बे होते हैं, जो हमारे पोर्स में तेल और डेड स्किन के भर जाने से उभर जाते हैं और चेहरे पर काले-काले दाग के रूप में नज़र आने लगते हैं. कई लोगों को यह परेशानी पीठ, छाती, गर्दन और हाथ में भी हो जाती है. यह मुख्य रूप से नाक के ऊपर और आस-पास और ठुड्डी के आस-पास सबसे अधिक दिखाई देता है.  तो चलिए आज हम आपको उन घरेलु नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनसे आप भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

दालचीनी (Dalchini)  

दालचीनी स्किन के सभी ट्रीटमेंट में बहुत लाभदायक होता है. दालचीनी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से आपके स्किन में ग्लो भी आता है. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर, उसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं. अगर आपके स्किन पर काला धब्बा हो गया है, तो उन स्थानों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  

ग्रीन- टी (Green Tea)

 अगर आप ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहते हैं तो एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब पेस्ट को ब्लैकहेड वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें, जिससे की आपको काले धब्बों से राहत मिल सके.  इसे करीब अपनी नाक के आसपास लगाकर करीब 2 से 4 मिनट तक मालिश करें.

यह भी पढ़ें: Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान करने और न करने वाले व्यायाम!

 अंडा (Egg)

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है चेहरे को स्टीम देकर रोमछिद्रों को खोल लें और अंडे के सफेद हिस्से को हाथों में लेकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं. फिर इसके सूखने के बाद इसको खीचकर हटा लें. आपको जरूर इसका कुछ असर देखने को मिलेगा.