logo-image

ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले फॉलो करें ये 5 Beauty Tips

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी चेहरे पर कोई फर्क दिखाई नहीं देता है

Updated on: 28 Apr 2021, 03:28 PM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में तरह-तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. हर उम्र के लोगों को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है. चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी चेहरे पर कोई फर्क दिखाई नहीं देता है. चेहरे को चमकदार और खूबसूरत रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है क्योंकि हम जो भी खाते हैं उसका असर त्वचा पर पड़ता है. इसके साथ ही अगर आप सोने से पहले कुछ काम कर लें तो आपका चेहरा और निखर सकता है. दिन भर काम की वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोने से पहले आप ये काम कर लेंगे को इसका असर स्किन पर साफ-साफ देखने को मिलेगा.

चेहरे की सफाई

त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले साफ पानी से चेहरे को धोना चाहिए. स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए चेहरे को समय-समय पर धोते रहना आवश्यक होता है. इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर जाएं. इसके साथ ही आप हफ्ते में 2 बार स्किन को स्क्रब भी करें. स्क्रब करने के लिए आप चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपकी स्किन सुंदर मुलायम और चमकदार बन सकती है.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: इन आसान नुस्खों को अपनाकर दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

फेस मास्क

रात को सोने से पहले चेहरे पर हर्बल फेस मास्क लगाना काफी अच्छा साबित होता है. इससे स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है. गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी मिट्टी, खीरा, पपीता, केला या चंदन का पाउडर लगा सकते हैं. इस मास्क को हफ्ते में 4 बार जरूर लगाएं.

मॉइस्चराइज का इस्तेमाल

सोने से पहले सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से को मॉइस्चराइज करना चाहिए. शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करना चाहिए. इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी.

आंखों की देखभाल 

रात को सोने से पहले आंखों की खास देखभाल करनी चाहिए. आंखें सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है. आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है. आप अपने स्किन स्पेशलिस्ट से काले दागों और झुर्रियों को दूर करने के लिए क्रीम या जेल ले सकते हैं.