logo-image

Hair Care Tips: इन आसान नुस्खों को अपनाकर दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

बहुत ज्यादा गर्मी, हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener) या हेयर ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल से दोमुंहे बाल की समस्या उत्पन्न होती है

Updated on: 26 Apr 2021, 04:01 PM

नई दिल्ली:

Hair Care Tips : गर्मी के मौसम के शुरू होते ही त्वचा और बालों संबंधी कई दिक्कतें सामने आने लगती हैं. इन दिनों दोमुंहे बाल की समस्या काफी बढ़ जाती है, जो बालों की बाहरी सुरक्षा की परत के खराब हो जाने के कारण होती है. बहुत ज्यादा गर्मी, हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener) या हेयर ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल से दोमुंहे बाल की समस्या उत्पन्न होती है. दोमुंहे बाल की समस्‍या अगर ज्यादा दिनों तक रह जाए तो ये आपके बालों के ग्रोथ को कम कर देती है और बाल का बढ़ना रुक जाता है. ज्यादातर लोग दोमुंहे बालों को काटने का सुझाव देते हैं, लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएंगे तो इन दोमुंहे बालों के होने से बच पाएंगे.  

यह भी पढ़ें: Summer Drink: गर्मियों में रामबाण से कम नहीं है जलजीरा, जानें आसान रेसिपी

1- एलोवेरा

एलोवेरा जेल के साथ एक चम्मच नींबू का जूस मिलाकर अपने बालों में मसाज करें. मसाज के बाद 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. 30 मिनट के बाद बालों को ताजे पानी और फिर शैम्पू से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए, आप इसमें दो चम्मच अरंडी का तेल भी मिला सकते हैं.

2- अंडा

बालों की ग्रोथ के लिए अंडा फायरेमंद साबित होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्दी करता है. दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक अंडे में एक टी स्पून शहद और दो टी स्पून्स ऑलिव ऑइल मिलाएं. इस मास्क को बालों पर लगाएं और आधे घंटे तक रहने दें और फिर ताजे पानी से अच्‍छी तरह शैंपू से धो लें.

3- शहद

दोमुंहे बालों के लिए शहद सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. शहद को अपने दोमुंहे बालों पर लगाएं. 15 मिनट रखने के बाद सादे पानी से बालों को धो लें. आप महीने में तीन से चार बार इसे दोहरा सकते हैं.

4- पपीता

पपीता स्किन के साथ साथ बालों से जुड़ी समस्या को भी ठीक करता है. मास्‍क बनाने के लिए आप पके पपीते को दही के साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. 20 मिनट के बाद सिर को ताजे पानी से धोएं फिर शैंपू कर लें.

5- केला

केले आपके शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देने के साथ टूटने से बचाता है. एक पके केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें और बालों में लगाएं. इसे 30 मिनट तक बालों पर रहने दें और फिर शैंपू से धो लें.