logo-image

सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो करिए अकरकरा का सेवन

आयुर्वेद में इसका औषधि रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसका भारत सहित दुनियाभर में दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. इसकी जड़ से दवा बनाई जाती है जो कई रोगों में लाभकारी होता है.

Updated on: 23 Feb 2021, 01:30 PM

highlights

  • अकरकरा का सेवन करने से हो जाती हैं बीमारियां दूर.
  • सर्दी-खांसी और बुखार में आराम मिलता है.
  • पाचन तंत्र मजबूत होता है, लकवा रोग में फायदेमंद है.

नई दिल्ली:

मौसम बदले ही सर्दी जुकाम का दौर शुरू हो जाता है. लोग परेशान हो जाते हैं. सर्दी होने की वजह से सिर में दर्द होना, हल्का बुखार आना समान बात हो जाती है, लेकिन शरीर को काफी कष्ट मिलता है. वहीं, विशेषज्ञों की मानें तो बुखार और सर्दी-खांसी में अकरकरा का सेवन करना लाभदायक होता है. इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो फ्लू को दूर करने में सहायक होते हैं. इसके लिए अकरकरा के पाउडर में चिरायता के रस को मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे बुखार में आराम मिलता है. जबकि सर्दी खांसी में अकरकरा के फूल का सेवन फायदेमंद होता है. तो चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे.

यह भी पढ़ें : छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा खजाना, इसे खाने से मिलेंगे ये 15 फायदे

हिचकी में भी अकरकरा का पाउडर फायदेमंद होता है

ऐसा माना जाता है कि हिचकी में भी अकरकरा का पाउडर फायदेमंद होता है. इससे हिचकी रुक जाती है. इसके लिए अकरकरा का पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करना चाहिए. अकरकरा एक आयुर्वेदिक वनस्पति है, जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अंग्रेजी में इसे Spanish pellitory कहा जाता है.

यह भी पढ़ें : एक गिलास पानी के साथ अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

इसकी जड़ से दवा बनाई जाती है जो कई रोगों में लाभकारी होता है

आयुर्वेद में इसका औषधि रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसका भारत सहित दुनियाभर में दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. इसकी जड़ से दवा बनाई जाती है जो कई रोगों में लाभकारी होता है. इससे हिचकी, अर्थराइटिस, लकवा  रोगों में आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें : कम उम्र में आ गईं हैं चेहरे पर झुर्रियां तो काम आएगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

बता दें कि यह सामान्य जानकारी के लिए हैं. आप इस घरेलू नुस्खे को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें. अगर आपको बीमारी के लक्षण दिखाई देते है तो आप डॉक्टर पास जरुर जाए, साथ ही उनकी सलाह से दवा लें.