News Nation Logo

कई बीमारियों के लिए रामबाण है अश्वगंधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

आयुर्वेद में उपचार के लिए अश्वगंधा का उपयोग आज कोई नया नहीं है यह प्राचीन काल से ही उपयोग में आ रहा है यह एक बहुत ही कारगर औषधि है. बीते कई हजारों साल अश्वगंधा का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के लिए किया जाता रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Feb 2021, 02:14:42 PM
ashwagandha

अश्वगंधा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Know about Benefits of Ashwagandha: आयुर्वेद में उपचार के लिए अश्वगंधा का उपयोग आज कोई नया नहीं है यह प्राचीन काल से ही उपयोग में आ रहा है यह एक बहुत ही कारगर औषधि है. बीते कई हजारों साल अश्वगंधा का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के लिए किया जाता रहा है. आयुर्वेद के विशेषज्ञों ने अश्वगंधा के बारे में बताते हुई कई ऐसी जानकारियां दी हैं जिसका पता शायद ही किसी को हो. अश्वगंधा का इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. अश्वगंधा में सेहत के लिए कई छोटे-बड़े गुण होते हैं जो कि समयानुसार आपके काम आते हैं. ये आपकी यौन दुर्बलताओं को बेहतरीन तरीके से ठीक करता है. अश्वगंधा के सेवन से आपका वीर्य गाढ़ा हो जाता है और आपकी सेक्स पॉवर में इजाफा होता है. 

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादातर लोग तनाव जैसी समस्या से लगातार जूझ रहे हैं. आपके जीवन में तनाव के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपका तनाव चिंता, मानसिक समस्या है तो अश्वगंधा का सेवन आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद करता है. अश्वगंधा में मौजूद औषधीय गुण आपके तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव से राहत दिलाता है. तो चलिए अब हम आपको अश्वगंधा के और भी बहुत से गुणों के बारे में बताते हैं जिनसे आप अभी तक अंजान हैं. 

अश्वगंधा के सेवन से बढ़ती है पुरुषों की यौन शक्ति
अगर आप अपने जीवन साथी के साथ अपने सेक्सुअल रिलेशनंस को लेकर खुश नहीं हैं और आपके अंदर समय से पहले ही सेक्स की भूख खत्म होने लगी है तो फिर आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए. अश्वगंधा में ऐसी शक्ति वर्द्धक औषधियां मौजूद हैं जिनके सेवन से पुरुषों में होने वाली यौन दुर्बलता को मजबूत बनाती है. इसके सेवन से सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं निजात मिल जाती है. अश्वगंधा का सेवन करने से  वीर्य की गुणवत्ता में सुधार और संख्याओं में भी वृद्धि करता है.

यह भी पढ़ेंःकम उम्र में आ गईं हैं चेहरे पर झुर्रियां तो काम आएगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

अश्वगंधा का सेवन अनिद्रा और बेचैनी से देगा राहत
अगर आपको रात में नींद नहीं आती है और आप पूरी रात करवटें बदलते हुए काट दे रहे हैं. तो आपको अश्वगंधा लेना चाहिए. जब आपकी नींद नहीं पूरी होगी तो फिर आप तनाव में रहने लगते हैं एक अध्ययन में ये बताया गया है कि अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है, जो पर्याप्त और सुकून भरी नींद लेने में सहयोग करता है.

यह भी पढ़ेंःएक गिलास पानी के साथ अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

अश्वगंधा का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करता है
अगर हम अश्वगंधा के गुणों की बात करें तो शायद एक उपन्यास भी कम होगा हमें शब्दों की कमी पड़ जाएगी. दिल के मरीजों के लिए भी अश्वगंधा का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अश्वगंधा के सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती हैं. 

यह भी पढ़ेंः छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा खजाना, इसे खाने से मिलेंगे ये 15 फायदे

आपके डायबिटीज को कंट्रोल करता है अश्वगंधा
आजकल की जीवन शैली में लोगों को तनाव, अनिद्रा और डायबिटीज जैसे रोगों का हो जाना आम बात है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार दिन दूना और रात चौगुना बढ़ती ही जा रही है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज सिर्फ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से ही संभव है. अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अश्वगंधा का सेवन कैंसर से भी करता है बचाव
अश्वगंधा का सेवन आपको कैंसर जैसी घातक प्राणलेवा बीमारी से भी निजात दिलवा देता है. इसमें मौजूद एंटी-ट्यूमर गुण वैकल्पिक उपचार के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Feb 2021, 02:12:35 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो