News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

नींद होगी पूरी और पैसे जाएंगे बच, देखें सिंगल रहने के ये फायदे फटाफट

सिंगल लोगों को हर वक्त कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता है फिर चाहे बात छु्ट्टियों की हो या काम की. ये ही सोचकर वो परेशान हो जाते है कि हमारी लाइफ बोरिंग है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Dec 2021, 11:07:13 AM
benefits of being single in life

benefits of being single in life (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

एक तो क्रिसमस नजदीक आ रहा है. ऊपर से न्यू ईयर का मौका. इस टाइम पर अक्सर ऑफिस में जब भी छुट्टियों की बात उठती है तो, फैमिली वाले लोगों के दिमाग में सबसे पहले यही आता है कि सिंगल्स को ज्यादा छुट्टियों की क्या जरूरत है. खास तौर से जो लोग फैमिली के साथ नहीं रहते या जिनके पार्टनर्स और बच्चे नहीं है. इसके चलते कई बार उनको हॉलिडेज भी कम मिलते है. लेकिन, भई बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है कि सारी छुट्टियां फैमिली वाले या यूं कहें कि बाल बच्चे वालों को ही चाहिए होती है. सिंगल्स को भी उतनी ही जरूरत होती है. अगर वो लोग ये भी सोचते है कि सिंगल्स की लाइफ (life of single people) बोरिंग होती है. तो बता दें ऐसा भी नहीं है. तो, सिंगल वाले अगर ये सोचकर परेशान हो रहे है कि लोग ऐसा सोचते है तो, चलिए परेशानी को साइड रखिए और सिंगल लाइफ के गजब के फायदे (benefits of being single) सुनिए. 

यह भी पढ़े : Christmas 2021: संत निकोलस कैसे बने Santa Clause, Christmas पर देते थे मोजे में गिफ्ट्स

पैसे बच जाते है 
सिंगल लोगों का सबसे बड़ा फायदा यही है कि उनका बेफिजूली (Financial benefits of being single) का खर्च बच जाता है. ये फैक्ट समझने में तो बिल्कुल भी टाइम की जरूरत नहीं है कि सिंगल लोगों के लिए पैसे बचाना बहुत आसान होता है. वो ऐसे कि एक तो उन्हें स्ट्रेस कम होता है तो यकीनन बीमारियां भी कम लगती हैं. डॉक्टर के पास जाने से पैसे खर्च होते हैं. स्ट्रेस से दिमागी बीमारियां होने लगती हैं. एक तो फिल्में देखना, डिनर पर जाना और डेट पर जाने के पैसे ही नहीं बल्कि डॉक्टर को देने वाले पैसे भी बचते हैं.

ट्रैवल 
सिंगल (being single) होने का एक सबसे बड़ा फायदा है कि आप जहां चाहें घूम सकते है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ है तो वो थोड़ा-सा प्रॉब्लम हो जाता है कि आपको उसकी मर्जी से जाना पड़ेगा. एक दूसरे के अकोर्डिंग हॉलिडे प्लान बनाने पड़ते है. अगर आप सिंगल है तो, जब चाहें कहीं भी और कभी भी घूमने जा सकते है.

यह भी पढ़े : Masala Cheese Toast Recipe: कभी नहीं खाया होगा ये मसाला चीज़ टोस्ट

पैशन को बनाएं पहचान 
एक रिलेशन से जुड़ने के बाद आपकी प्रायोरिटीज चेंज हो जाती है. ऐसे में आपका पैशन कहीं दफन हो जाता है. अगर आप लाइफ में कुछ बनना चाहते हैं तो, सिंगल रहना बेस्ट है. क्योंकि एक तो इससे आपका माइंड डायवर्ट नहीं होता और दूसरा कि आपका पैशन और स्ट्रॉन्ग हो जाता है.

बेहतर नींद मिलेगी 
सिंगल लोगों के लिए नींद सबसे जरूरी होती है. उन्हें सबसे प्यारी अपनी नींद ही होती है. एक सर्वे में भी इस बात का सुबूत है कि सिंगल लोग सवा सात घंटे की नींद ले पाते हैं. वहीं शादी-शुदा या रिलेशन वाले लोग कुल 6 घंटे के करीब ही नींद ले पाते है. 

यह भी पढ़े : Priyanka Chopra जब ब्लैक जंपसूट में आईं नजर, देखकर फैंस की नजरें गईं ठहर

अपने लिए वक्त निकाल पाते है 
जिन लोगों के पास पार्टनर नहीं होता वो खुद को ज्यादा टाइम दे पाते है. फिर चाहें वो बात छुट्टी पर जाने की हो, चाहें कुछ नया ट्राई करने की या फिर सिर्फ दिन भर सोने की. सिंगल लोगों के लिए ये काम ज्यादा आसान होता है और वहीं जिन लोगों के पास पार्टनर होता है वो इस काम में पीछे रह जाते हैं. खुद को टाइम देने से लोग ज्यादा खुश रहते हैं. रिसर्च के अनुसार सिंगल लोग खुद को 6 घंटे का टाइम दे पाते हैं और पार्टनर वाले सिर्फ 4 घंटे का. इससे मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती है.

First Published : 19 Dec 2021, 11:06:18 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.