logo-image

आप भी अपनाएं स्वस्थ जीवनशैली के लिए ये 5 इंडियन ब्रेकफास्ट, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

रागी या सूजी से बनी इडली नाश्ते में जल्दी और आसानी से पच जाती है। रागी, जिसे अक्सर रागी के नाम से जाना जाता है, वजन घटाने के लिए एक शानदार सामग्री है.

Updated on: 11 Sep 2022, 07:34 PM

दिल्ली:

हमारी भारतीय संस्कृति ने हमेशा हमें बाजार में आसानी से मिलने वाले स्नैक्स के बजाय घर का बना खाना खाने के लिए प्रोत्साहित किया है. हम यह सुनकर बड़े हुए हैं कि लंबे और स्वस्थ जीवन का रहस्य आपकी रसोई में है, जो सामग्री आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध है, वह स्वस्थ जीवन की कुंजी है. यदि आप भरपेट, स्वस्थ नाश्ता खाना चाहते हैं, तो आपको कुछ ऐसा चुनना चाहिए जो आपको बिना किसी इच्छा के पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करे. 

5 पौष्टिक भारतीय ब्रेकफास्ट आइडिया

इडली:

रागी या सूजी से बनी इडली नाश्ते में जल्दी और आसानी से पच जाती है। रागी, जिसे अक्सर रागी के नाम से जाना जाता है, वजन घटाने के लिए एक शानदार सामग्री है.

वेजिटेबल सैंडविच:

गेहूं की ब्रेड के दो स्लाइस के बीच सब्जियों और पनीर से भरा एक स्वस्थ सैंडविच दिन की शुरुआत करने के लिए एक आदर्श नाश्ता है. इसमें प्रोटीन और पूरी गेहूं की रोटी और सब्जियों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. 

ओटमील का दलिया

दलिया एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प हैय ओट्स में आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होता है. 

ये भी पढ़ें : वजन घटाने में असरदार ये दो जूस, घर में रखी सब्जियों का करें इस्तेमाल

पोहा:

पोहा भारत के प्रसिद्ध नाश्ते में से एक है. पोहा को अधिक पौष्टिक या स्वस्थ बनाने के लिए इसमें कुछ सब्जियां मिला होता है. पोहा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन का एक अच्छा स्रोत है और ग्लूटेन मुक्त है. 

मूंग दाल चीला:

चीला भी भारतीय व्यंजनों में से एक है. इसमें प्रोटीन होता है. मूंग फाइबर से भरपूर होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.