News Nation Logo
Banner

चेहरे पर इस वजह से पड़ती है झुर्रियां, करें ये काम रहेंगे हमेशा जवान

झुर्रियां आने से आपकी उम्र झलकने लगती है. झुर्रियां आने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में इन खास बातों को शामिल करेंगे तो लंबे वक्त तक हसीन और जवां दिखेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Nov 2020, 02:48:27 PM
Why Wrinkles Fall on Your Face

चेहरे पर इस वजह से पड़ती है झुर्रियां (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

चेहरे पर झुर्रियां आना बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है, लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल में युवाओं के चेहरे पर भी झुर्रियां नजर आने लगी हैं. इसकी वजह माना जा रहा है कि लोगों की दिनचर्या बिगड़ गई है. जैसे अनियमित खान पान, तनाव और नींद नहीं आना असमय झुर्रियां आने की सबसे बड़ी वजह हैं. ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है आज हम आपको झुर्रियां पड़ने की वजह और उसे ठीक करने का तरीका भी बताएंगे. आपको बस अपने रहन सहन में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली के बाद नोएडा में भी सख्ती, शादी में शरीक हो सकेंगे सिर्फ 100 लोग

डायनेमिक रिंकल: आप अपने चेहरे के एक्सप्रेशन बदलते हैं. जैसे ज्यादा आश्चर्य की मुद्रा में रहना, सिर दर्द में रहना या हंसना तो ऐसी झुर्रियां पड़ती हैं. 

रिंकल फोल्ड: उम्र बढ़ने के साथ साथ आपके चेहरे की त्वचा भी ढ़ीली पड़ने लगती है. ऐसी स्थिति में आपको अपनी जॉलाइन पर रिंकल फोल्ड नजर आ सकते हैं. आप अपनी गर्दन और त्वचा पर हल्के फोल्ड देख सकते हैं.

स्टेटिक रिंकल: अगर आप लंबे वक्त तक एक तरह की फेशियल एक्सप्रेशन रखते हैं तो ऐसी झुर्रयां आ जाती है. आपने देखा होगा पहाड़ों पर रहने वाले लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से उनके चेहरे पर एक जैसी झुर्रियां आ जाती हैं. 

यह भी पढ़ें : 21वीं सदी के युवाओं को क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगाः पीएम मोदी

स्किन का रखें ख्याल: सबसे जरूरी है चेहरे को रूखा और बेजान न बनने दें. चेहरे को दिन में दो बार साफ पानी से धोएं और ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो चेहरे की नमी को बरकरार रखे. चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें और माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें. जब भी धूप में बाहर निकलें 30 एसपीएफ से ज्यादा का सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और चेहरे को किसी सूती कपड़े से पूरी तरह से कवर कर लें.

खानपान में करें बदलाव: अच्छा खाना आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. खाने में खूब फल और हरी सब्जियां खाएं. सलाद और दही को खाने में जरूर शामिल करें. इसके अलावा नाश्ते में थोड़े ड्राइफ्रूट्स शामिल करें. दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीएं.

अच्छी नींद लें: नींद को ब्यूटी स्लीप कहा जाता है यानि जब आप गहरी नींद सोते हैं तो आपकी पूरी बॉडी रिपेयर हो रही होती है. स्किन भी रात में सोने से हील होती है.

यह भी पढ़ें : कॉमेडियन भारती सिंह के घर NCB ने की छापेमारी

टेंशन ने लें: कोशिश करें कि तनाव कम से कम लें. टेंशन आपके चेहरे पर सबसे पहले नजर आने लगती है. जब भी आप तनाव में रहते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है ये हार्मोन कोलेजन को ब्रेक करता है और कोलेजन आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

First Published : 21 Nov 2020, 02:48:27 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो