logo-image

भारतीय पकवानों में किन डिशेज को दुनिया करती है पसंद? सर्वे में ये नाम सामने आए  

भारत के कई पकवान या यूं कहें व्यंजनों को विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है. विदेशों में कई देशों के अंदर भारतीय फूड स्टॉल की अलग पहचान है.

Updated on: 03 Feb 2023, 05:56 PM

highlights

  • कई पकवान का खास स्वाद लोगों के सिर चढ़कर बोलता है
  • विदेशों में 93 फीसदी भारतीय अपना भोजन खाना पसंद करते हैं
  • भारतीयों में नॉर्वे, फिलीपीन्स, फिनलैंड और पेरू का भोजन कम पसंद किया गया

नई दिल्ली:

भारत के कई पकवान या यूं कहें व्यंजनों को विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है. कई देशों के अंदर भारतीय फूड स्टॉल की अलग पहचान है. अपने परांपरिक मसालों के साथ खास स्वाद लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. साउथ इंडियन हो या नार्थ इंडियन फूड हो, सभी में कुछ व्यंजन ऐसे हैं जो लोगों की जुबां पर चढ़े रहते हैं. हाल ही में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने स्वादिष्ट सांबर को लेकर कमेंट किया था. उन्हें इडली-सांबर के साथ किसी भी तरह का टिक्का काफी पसंद आता है. वे भारतीय मूल की है और तमिलनाडु से ताल्लुक रखती हैं. हाल ही में उन्होंने केरल के सांसद शशि थरुर से सोशल मीडिया पर बातचीत के दौरान स्वादिष्ट व्यंजनों का जिक्र किया. 

दुनिया के सबसे ज़्यादा पसंदीदा भोजन?

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि दुनिया में कौन से देश या संस्कृति का भोजन सबसे ज्यादा पसंदीदा है. इसका जवाब है कि इटैलियन भोजन. इसके बाद जापानी, चीनी और चौथे नंबर पर भारतीय भोजन आता है. वर्ष 2019 में अमेरिकी इकोनॉमिस्ट जोएल वॉल्डफोगेल ने अपने शोध में कहा था ​कि भारतीय भोजन के बाद पांचवें पायदान पर अमेरिका है. इससे संबंधित कई सर्वे होते रहते हैं. इस लिस्ट में टॉप 10 व्यंजनों की सूची में भारतीय भोजन हमेशा रहा है. यह सूची 24 देशों में रह रहे करीब 25 हजार लोगों से बातचीत के आधार पर था. 

ये भी पढ़ें: Most Expensive Hotel In India: भारत के सबसे महंगे होटल, एक रात के किराए में खरीद सकते हैं कार

विदेशी भारतीयों की पसंद क्या है?

इस सर्वे रिपोर्ट में खुलासा किया गया था ​कि भारत से बाहर रह रहे 93 फीसदी भारतीय अपना भोजन खाना पसंद करते हैं. इसके बाद  इटैलियन, चीनी और अमेरिकन भोजन भी काफी लोकप्रिय है.  YouGov के सर्वे के अनुसार, भारतीयों में नॉर्वे, फिलीपीन्स, फिनलैंड और पेरू के भोजन को काफी कम पसंद किया गया. 

विदेशों में पसंद किए जाने वाले व्यंजन?

भारतीय डिशों में जितनी ज्यादा विकल्प हैं, उतनी संख्या किसी भी देश में नहीं देखी गई है. इसकी वजह भारत की सांस्कृतिक, भौगोलिक और ऐतिहासिक विविधता रही है. कई तरह के सर्वे सामने आए हैं. इनके आधार पर दस ऐसे भारतीय व्यंजन हैं, जो विश्वभर में काफी पसंद किए जाते हैं. 

1.सबसे पहले स्थान पर है चिक्कन टिक्का और बटर चिकन. चिक्कन टिक्का रेसिपी लाहौर से आई है. वहीं बटर चिकन पंजाबी व्यंजन है. दोनों ही व्यंजन भारतीयों के साथ अन्य समुदायों में काफी लोकप्रिय माने जाते हैं. 

2. बिरयानी में कई तरह की वैरायटी मौजूद हैं. इसमें हैदराबादी और अवधि बिरयानी दुनिया भर में मशहूर है. इस रेसिपी को यूरोप सहित एशिया के कई देशों में काफी पसंद किया जाता है. 

3. इसके बाद मसालेदार चाट में कई वैरायटी लोगों को पसंद है. इसमें पानी पूरी, आलू और छोले चाट कई देशों में मशहूर है. ब्रिटेन में कई जगहों पर चाट स्टॉल मिल जाती हैं. 

4. शाम के वक्त अगर आपको सामोसा और चाय मिल जाए तो क्या कहने. भारत के विभिन्न भागों में यह विभिन्न स्वाद का बनता है. यह चटनी के साथ खाया जाता है. 

5. दक्षिण भारतीय व्यंजन में इडली काफी मशहूर है. वहीं डोसा, उत्तपम और सांबर जैसे व्यंजन भी खूब पसंद किए जाते हैं. सांबर का स्वाद भी अलग-अलग जगहों पर यूनिक होता है. इसे काफी पसंद किया जाता है. 

6. कबाब को मुगलाई परंपरा का बताया जाता है. उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक इसकी रेसिपीज पाई जाती है. यह विदेशों में बेहद लोकप्रिय है. 

7. रोटी के विशेष रूप में नान को भी काफी पसंद किया जाता है.  यह खासतौर पर चिकन या मटन जैसी नॉनवेज करी के साथ बड़े चाव से खाया जाता है. इसमें भी कई वैरायटी हैं, जैसे बटर नान, गार्लिक नान या मसाला नान आदि.

8. मलाई कोफ्ता को भी काफी पसंद किया जाता है. इसमें लौकी और कच्चे केले का उपयोग होता है. इसे विभिन्न तरह की ग्रेवरी के साथ बनाया जाता है. यह एक पंजाबी डिश है. 

9.  शाकाहारी भोजन में पालक पनीर काफी मशहूर है. विभिन्न देशों में  लंच या डिनर में इस डिश को काफी पसंद किया जाता है. 

10.  पंजाबी डिश दाल मखनी अमेरिका से लेकर पाकिस्तान में काफी पसंद की जाती है.