logo-image
लोकसभा चुनाव

Most Expensive Hotel In India: भारत के लग्जरी होटल, 1 रात के किराए में खरीद लेंगे 5 बाइक

Most Expensive Hotel In India: भारत विविधता का देश तो है लेकिन शान-ओ-शौकत के मामले में भी किसी से पीछे नहीं है. शाही अंदाज के लिए देश के कई हिस्से मशहूर हैं. मेहमान नवाजी की बात आए तो भारत का नाम आगे रहने वाले देशों में आता है. इसी तरह यहां लग्जरी की कोई कमी नहीं. भारत में लग्जरी होटलों की बात करें तो इनका एक रात का किराया जानकर आप दंग रह जाएंगे.

Updated on: 13 Jul 2023, 04:51 PM

highlights

  • भारत के सबसे महंगे होटल, जहां एक रात का किराया है 4 लाख रुपए
  • करीब 200 वर्ष पहले हुई थी जयपुर के रामबाग पैलेस की स्थापना 
  • मालदीव जैसा मजा केरल के कुमारकोम लेक रिजॉर्ट में

New Delhi:

Most Expensive Hotel In India: घूमने के शौकीनों को बस बहाने की जरूरत होती है और वो निकल पड़ते हैं नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने. देश और दुनिया में ऐसी तमाम जगह मौजूद हैं जिन्हें देखने का सपना कई लोगों का होता है. लेकिन बीते कुछ समय से भारत भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यही वजह है कि, यहां बड़ी संख्या में देशी के साथ-साथ विदेशी सैलानी भी आ रहे हैं.

कई ऐसे पर्यटक हैं जिन्हें घूमने के साथ-साथ रहने के लिए भी एक लग्जरी स्टे की जरूरत होती है. लेकिन आप शायद ये नहीं जानते हैं होंगे कि देश में ऐसे होटल भी शामिल हैं जहां एक रात के किराए आप खरीद सकते हैं एक चमचमाती नई कार. आइए जानते हैं ऐसे ही मोस्ट एक्सपेंसिव होटल के बारे हैं जो लग्जरी के साथ आपकी जेब का भी लेते हैं टेस्ट. 

1. राजस्थान के जयपुर में रामबाग पैलेस
वैसे तो राजस्थान में कई ऐसे होटल या महल जहां पर रुकने पर आपको किसी राजा या महाराजा होने का ही एहसास होगा. लेकिन हम बात कर रहे हैं राजधानी जयपुर में भवानी सिंह रोड पर स्थित रामबाग पैलेस की. इस होटल में एक रात रुकने के लिए आपको 4 लाख रुपए तक खर्च करना पड़ सकते हैं. हालांकि शुरुआत किराया 24 हजार रुपए है. बता दें कि इस होटल की स्थापना 150 वर्षों से ज्यादा पुरानी है. इसे 1835 में हुई है थी. यानी करीब 200 वर्ष इस होटल को बने हुए हैं. 

2. उम्मेद पैलेस 
जैसा कि हमने पहले ही बताया कि राजस्थान में ऐसी कई जगह हैं जहां आपको रुकने पर किंग होने का एहसास होता है. ऐसा ही एक होटल है जोधपुर का उम्मेद भवन. ये शहर की सबसे ऊंची पहाड़ी पर बनाया गया है. जाहिर यहां से नजारा देखने लायक है.  इस महल को तीन हिस्सों में बांटा गया है. पहला- शाही निवास है जहां महज से जुड़ा रजवाड़े रुकते हैं. दूसरा- लग्जरी होटल यहां टूरिस्ट रुकते हैं और तीसरा हिस्सा संग्रहालय यानी म्यूजियम है. यहां किराए की बात करें तो एक रात के लिए कम से के 21 हजार और अधिकतम 4 लाख रुपए खर्च करना होते हैं. 

3. ताज लेक पैलेस 
राजस्थान के तीसरे बड़े शहर उदयपुर का ताज लेक पैलेस भी देश का काफी चर्चित होटल है. दरअसल ये पानी के बीच बना हुआ है. होटल के चारों ओर आपको बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. महल होने की वजह से यहां भी रुकने वाले को रॉयल फीलिंग का एहसास होता है. इसकी स्थापना 1743 में महाराणा जगत सिंह ने की थी. यहां एक रात रुकने की कीमत कम से कम 17 हजार और अधिकतम 3.8 लाख रुपए है. यहां आने वाले टूरिस्टों का स्वागत पारंपरिक गीत, नृत्य और ढोल नगाड़े से किया जाता है. 

4. उदयपुर का ओबेरॉय उदय विलास
उदयपुर का ही एक और होटल देश के महंगे होटलों में से एक है. ये भी एक राजा का पैलेस है, जिसे अब टूरिस्टों के रुकने के लिए तैयार किया गया है. ये होटल भी पिछोला झील के किनारे बना है. यहां एक रात रुकने के लिए कम से कम 26 हजार रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए देने होते हैं. 

5. कुमारकोम लेक रिजोर्ट
मालदीव तो आपने देखा या सुना होगा. लेकिन भारत में ही आपको मालदीव की तर्ज बना कुमारकोम लेक रिजोर्ट आनंद देता है. इसे भारत के सबसे महंगे बीच रिजोर्ट में गीना जाता है. खास बात यह है कि यहां रुकने वाले को बेहतरीन कुजीन के साथ-साथ स्पेशल स्पा ट्रीटमेंट, स्विमिंग पूल के साथ कई तरह की एक्टिविटीज भी कराई जाती हैं. यहां एक रात रुकने का किराया कम से कम 12 हजार और अधिकतम 5 लाख रुपए है. 

6. ताज फलकनुमा पैलेस
हैदराबाद को भी निजामों का शहर कहा जाता है. यहां का ताज फलकनुमा पैलेस भी देश के बड़े होटलों में शुमार किया जाता है. इस होटल में कुल 60 कमरे हैं और 10 सुइट है. खास बात यह है कि इस होटल में एक रात का किराया कम से कम 24 हजार रुपए और अधिकतम 4 लाख रुपए है. 

7. द लीला पैलेस 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित द लीला पैलेस होटल देश के सबसे महंगे होटलों में से एक है. इस होटल के अंदर मौजूद तीन रेस्त्रां बहुत मशहूर हैं. इनके नाम है जामावर, मेगू और ली सर्क्यू. इस होटल में रुकने की बात करें तो एक रात का किराया कम से कम 11 हजार रुपए है जबकि अधिकतम रेंट 3.5 लाख रुपए है.