logo-image

Vegan vs Keto डायट क्या होती है और दोनों डायट में क्या होता है फर्क

Vegan Diet और Keto Diet में से कौन सी डायट आपके लिए बेहतर है, यह आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य, लक्ष्यों और जीवनशैली पर निर्भर करता है।

Updated on: 08 Mar 2024, 11:04 PM

नई दिल्ली:

Vegan Diet क्या है: यह एक ऐसी डायट है जिसमें किसी भी प्रकार का पशु उत्पाद नहीं खाया जाता है। इसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स और बीज शामिल हैं। इसके फायदों की बात करें तो वजन कम करना, हृदय रोग का खतरा कम करना, कैंसर का खतरा कम करना, मधुमेह का खतरा कम करना, रक्तचाप को कम करना, और कोलेस्ट्रॉल को कम करना। Vegan Diet के नुकसान भी हैं. विटामिन B12, विटामिन D, कैल्शियम, और आयरन की कमी होती है. 

Keto Diet क्या है: यह एक ऐसी डायट है जिसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट और बहुत अधिक वसा खाया जाता है। इसमें मांस, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, नट्स और बीज शामिल हैं। Keto Diet के फायदे भी जान लें. वजन कम करना, मधुमेह का खतरा कम करना, मिर्गी का इलाज करना, और कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करना इस डायट से आसान है. Keto Diet के नुकसान की बात करें तो इससे थकान, कमजोरी, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कब्ज, और दस्त हो सकते हैं.

Vegan Diet और Keto Diet के बीच मुख्य अंतर:

Vegan Diet: पशु उत्पादों से पूरी तरह परहेज। फाइबर से भरपूर। विटामिन C, E, K, और फोलेट से भरपूर।

Keto Diet: पशु उत्पादों का सेवन, लेकिन कम कार्बोहाइड्रेट। फाइबर से कम। विटामिन B12, D, और कैल्शियम से भरपूर।


Vegan Diet और Keto Diet में स्वास्थ्य लाभों में अंतर:

Vegan Diet: हृदय रोग, कैंसर, और मधुमेह का खतरा कम करता है।

Keto Diet: वजन कम करने, मधुमेह का इलाज करने, और मिर्गी का इलाज करने में मदद करता है।

Vegan Diet और Keto Diet में से कौन सी डायट आपके लिए बेहतर है, यह आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य, लक्ष्यों और जीवनशैली पर निर्भर करता है। कोई भी डायट सभी के लिए बेस्ट नहीं होती है। आप अपनी डायट में बदलाव करने की योजना बना रहे हैं, तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।