logo-image
लोकसभा चुनाव

मोटापा समेत कई महत्वपूर्ण बीमारियों के लिए वरदान है काला टमाटर, खाते ही रोगों पर करता है कंट्रोल

क्या आपने खाया है काला टमाटर? जी हां, आपने सही सुना, बाजार में काले टमाटर उपलब्ध हैं. इस टमाटर को खाने के बाद आप अपनी कई बीमारियों पर काबू पा सकते हैं.

Updated on: 05 Jul 2023, 08:10 PM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में टमाटर ने लोगों की कमर तोड़ दी है. टमाटर का रेट इतना महंगा हो गया है कि घरों की रसोई से टमाटर गायब हो गया है. कई राज्यों में भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इन सबके बीच आज हम आपको काले टमाटर के बारे में बताने जा रहे हैं. ये सुनकर आप हैरान हो गए होंगे ना? आपने अब तक लाल और हरे टमाटर खाए होंगे, लेकिन बाजार में काले टमाटर भी उपलब्ध हैं. लाल टमाटर हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन काला टमाटर भी कई बीमारियों को कंट्रोल करने में सक्षम माना जाता है. इस टमाटर को अंग्रेजी में इंडिगो रोज टोमैटो कहा जाता है.

इस खबर को भी पढ़ें- सावन में बनाएं बेड़मी पूरी, खाते ही आपका दिन बन जाएगा

लाल टमाटर की तुलना में काला ज्यादा फायदेमंद
आपके दिमाग में यह चल रहा होगा कि इस टमाटर को कैसे उगाया जाता है, तो हम आपको बता दें कि यह टमाटर भी सामान्य टमाटरों की तरह ही उगाया जाता है. इस टमाटर का रंग काला है इसलिए यह सामान्य टमाटर से बिल्कुल अलग है. इस टमाटर का रंग पहले हरा होता है, जो धीरे-धीरे नीला और अंत में काला हो जाता है. हालांकि काले टमाटर के अंदरूनी हिस्से सामान्य टमाटर की तरह ही होते हैं. लेकिन काले टमाटर में लाल टमाटर की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं.

इन रोगों के लिए रामबाण साबित
काला टमाटर इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस टमाटर के सेवन से ब्लड प्रेशर सही रहता है. इस टमाटर में प्रोटीन, विटामिन ए, मिनरल्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इंसान के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं. अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज के दौर से गुजर रहा है तो यह टमाटर उसके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. काले टमाटर शरीर में शुगर लेवल को बनाए रखते हैं. इसके साथ ही इस टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. अगर किसी व्यक्ति को दिल की बीमारी है तो वह भी इसे खा सकता है.