logo-image

Bedmi Poori Recipe: सावन में बनाएं बेड़मी पूरी, खाते ही आपका दिन बन जाएगा

Bedmi Poori Recipe: बेड़मी पूरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन आप अगर ये सोचते हैं कि सिर्फ मार्केट में ही बेड़मी पूरी खाने का स्वाद आता है तो हम आपको घर पर बेड़मी पूरी बनाने की ये आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं.

Updated on: 04 Jul 2023, 03:43 PM

नई दिल्ली:

Bedmi Poori Recipe: सावन के मौसम में रिमझिम बारिश के साथ गर्मागर्म बेड़मी पूरी और आलू की सब्जी मिल जाए तो वाह क्या बात है...  पूरी कई तरह की बनायी जाती है लेकिन जो स्वाद बेड़मी पूरी में आता है वो बात ही अलग है. इसे घर पर बनाने के लिए आपको क्या चाहिए ये आज हम आपको इस स्टोरी में बता रहे हैं. बेड़मी पूरी की ये आसान रेसिपी आप जान लें उसके बाद आप हर वीकेंड पर यहीं बनाएंगे. अगर आप खाने के शौकीन है या आपके घर कोई खास मेहमान आ रहा है तो आप उनके लिए भी ये बना सकते हैं. कुछ लोग इसे मूंग दाल से बनाते हैं तो कुछ लोग उड़द दाल की बेड़मी पूरी बनाते हैं. ये आपको स्वाद पर निर्भर है कि आपको क्या खाना है. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि आपको बेड़मी पूरी बनाने के लिए क्या चाहिए.

बेड़मी पूरी बनाने की सामग्री

- गेहूं का आटा - 2 कटोरी
- सूजी - 1/2 कटोरी
- तेल - 2 चम्मच
- अदरक- 1 इंच लम्बा टुकड़ा
- गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच
- मूंग या उड़द दाल - 20 ग्राम
- धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच
- हरी मिर्च - 2
- लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम या अपने स्वादानुसार
- नमक - स्वादानुसार
- तेल - बेड़मी पूरी तलने के लिए.

बेड़मी पूरी बनाने की विधि

- सबसे पहले आप मूंग दाल या उड़द दाल जिसकी भी बेड़मी पूरी बनाना चाहते हैं उसे 2 घंटे पानी में भिगोकर रख दें.
- 2 घंटे बाद पानी छानकर दाल अलग कर लें इसमें अदरक और मिर्ची डालकर इसे पीस लें 
- इस पेस्ट के तैयार होने के बाद आप इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनियां पाउडर और गरम मसाला डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें. ध्यान रखें पेस्ट ज्यादा पतला ना हो.
- अब एक बाउल लें उसमें आटा, सूजी डालें इसी में दाल को जो पेस्ट आपने तैयार किया है उसे भी मिला दें. इसे हल्के गुनगुने पानी से गूथ लें. ध्यान रहे आटा रोटी बनाने वाले आटे से थोड़ा सख्त गूथे. 
- बेड़मी पूरी के लिए आपने जो आटा गूदा है उसे आधा घंटा ढककर रख दें और पूरी बनाने से पहले इस पर हल्के तेल के हाथ से इसे मसल लें. आटा सॉफ्ट हो जाएगा. 
- अब आटे की लोई बनाकर इसे पूरी के साइज मे बेल लें लेकिन उससे पहले एक पैन में तेल को गर्म होने के लिए रख दें. 
- जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पूरी बनाने के लिए डालें. एक ओर से हल्का ब्राउन होने पर इसे पलट लें. 
- पूरी अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे निकाल लें 
मानसून के मौसम में गर्मागर्म बेड़मी पूरी आलू की सब्जी के साथ तो अच्छी लगती ही है लेकिन इसे आचार और चाय के साथ भी आप खा सकते हैं. एक बार बनाएंगे तो घर में सब इसे बार-बार खाना चाहेंगे. इस आसान सी रेसिपी से आज ही घर में बनाएं बेड़मी पूरी 
इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए न्यूज़ नेशन पर आप हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए