logo-image

Weight Loss : कहीं आप तो नहीं खा रहे ये तीन सफेद जहर, शरीर के लिए बेहद घातक

Weight Loss Tips : अव्यवस्थित जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से लोगों का वजन तेजी बढ़ता जाता है. बढ़ते मोटापे से आप पर कई तरह की बीमारियां भी अटैक करती हैं.

Updated on: 24 Feb 2023, 10:18 PM

नई दिल्ली:

Weight Loss Tips : अव्यवस्थित जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से लोगों का वजन तेजी बढ़ता जाता है. बढ़ते मोटापे से आप पर कई तरह की बीमारियां भी अटैक करती हैं. ऐसे में स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरूरी है कि आप खाना कम खाएं और शारीरिक मेहनत ज्यादा करें, लेकिन इससे भी जरूरी चीज है- भोजन में जरूरी पोषक तत्वों का होना. ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि कहीं आप तो ये तीन सफेद जहर नहीं खा रहे हैं, जोकि शरीर के लिए बेहद घातक हैं...

लोगों के भोजन में आजकल फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड की मात्रा तेजी से बढ़ रही है, जिससे पोषक तत्वों की मात्रा तेजी से कम हो रही है. फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड में सबसे खतरनाक पदार्थ जैसे चीनी, नमक और मेदा की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जिससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर आपके भोजन में चीनी, नमक और मेदा की मात्रा ज्यादा है तो आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप ये चीजें ज्यादा खातें हैं तो ये आपमें न सिर्फ कैंसर, टाइप-2 डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियों का कारण बन रहे हैं, बल्कि ये उम्र को भी करीब 10 साल तक कम कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं : Prayagraj: बम-गोलियों से राजूपाल हत्याकांड के मुख्य गवाह की हत्या, गनर को भी उड़ाया

गेहूं से मैदा बनाने समय सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, जिससे आपमें पाचन संबंधी जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है. चीनी या चीनी से बनी चीजें भी खाने से परहेज करनी चाहिए, क्योंकि ये कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आप अधिक नमक खाते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो सकती है. चीनी, नमक और मैदा ज्यादा खाने से न सिर्फ आप बीमार पड़ सकते हैं, बल्कि आपका वजन भी बढ़ जाता है.