logo-image
लोकसभा चुनाव

पकौड़ी, कचौड़ी और बहुत खा लिए पापड़, ये चिप्स बनाइए रोज खाने की लग जाएगी लत

मूंग की दाल के चिप्स शाम के स्नैक्स में बहुत ही जल्दी बनाकर खाए जा सकते है. इसके लिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है. इसके साथ ही इसे बनाने में टाइम भी बहुत कम लगता है.

Updated on: 21 Oct 2021, 02:25 PM

नई दिल्ली:

शाम का टाइम होता आ रहा है. ऐसे में अगर हम कहें कि चलिए कुछ स्नैक्स बना लेते है. तो आपके दिमाग में या तो पकौड़े या चाय से खाने के लिए चिप्स याद आते है. लेकिन, ये चिप्स वो आलू या केले के चिप्स नहीं है. ये कुछ अलग तरह के चिप्स है. जो आप एक बार घर पर इस तरह से बस बना लीजिए. क्या आलू, क्या केले. सब भूल जाएंगे. अरे, भई आपका ज्यादा सस्पेंस नहीं बढ़ाते. सीदा ट्रैक पर आते है. तो ये चिप्स है मूंगदाल के. लगा ना झटका. तो भई बहुत खाली मूंगदाल की पकौड़ी, चीले, आज जरा इसके चिप्स ट्राई करते हैं. तो इंतजार किस बात का है. फटाफट कीजिए इंग्रीडिएंट्स नोट और स्टार्ट करें रेसिपी.  

                                         

सबसे पहले इंग्रीडिएंट्स के लिए मूंग की दाल लें. मसालों में काली मिर्च पाउडर, जीरा, चाट मसाला, सूखा हरा धनिया, अजवायन, कलौंजी, चिली फ्लेक्स और लें लें नमक. अरे हां, सबसे जरूरी इसके लिए गेंहू का आटा और सूजी मत भूल जाइएगा. इसके बाद भई फ्राई करने के लिए रिफाइंड ऑयल मत भूल जाइएगा. चलिए, हो गए हैं इसके इंग्रीडिएंट्स नोट. तो फटाफट से बनाने का तरीका भी देख लें. 

                                         

इसके लिए सबसे पहले मूंग दाल को दो घंटों के लिए भिगोकर रख दें. जब दाल को भीगे हुए दो घंटे हो जाए तो उसे पानी से निकालकर एक बार अच्छे से धो लें. उसके बाद फटाफट से मिक्सर ग्राइंडर में इसे पीस लें. अच्छा पीसते टाइम याद रहे कि दाल दड़दड़ी पिसे ना कि बिल्कुल पतला पेस्ट बनाना है. और हां, पीसते टाइम इसमें पानी नहीं डालना है. अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें. बाउल में निकालने के बाद इसमें गेंहू का आटा और सूजी एक-साथ मिक्स कर लें. अब, इसमें एक-एक करके इकट्ठे किए हुए मसालें डाल लें. अब, चिप्स को जरा तीखा-चटपटा करने के लिए उसमें चिली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर, नमक, सूखा हरा धनिया डाल दें. इसके साथ ही कलौंजी, जीरा और अजवाइन भी जरूर डाल दें. अब, इन सबको मिक्स करके फ्राई करना मत शुरू कर दीजिएगा. भई चिप्स है थोड़ा टाइम तो लेंगे ही. तो, इसके लिए अब, जो बाउल में इकट्ठा है सबकुछ उसका नरम आटा गूंथ लें. आटे को करीब 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दीजिएगा. 

                                         

अब इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाना शुरू कर दें. अब, बेलने के बाद नाइफ लें लें. बहुत ही हल्के हाथ से उस बेली हुई रोटी पर नाइफ की मदद से होल्स कर दें. फिर उस लोई को बीच मे से कट कर लें. इसके बाद लोई को लंबाई और चौड़ाई में काटना शुरू करें. इस तरह से बिली हुई रोटी के कई पीसिज कर लें. अब, उन टुकड़ों को रिफाइंड ऑयल में डीप फ्राई करना शुरू करें. बस, इससे पहले गैस पर कढ़ाही चढ़ाकर पहले से ही ऑयल को गर्म कर लीजिएगा. जब वो तेल हल्का गर्म हो जाए तो लोई के सारे टुकड़ों को इसमें डीप फ्राई कर लें. कढ़ाही में एक साथ बहुत सारे टुकड़े भी डाल सकते है. क्योकि है तो ये चिप्स ही पापड़ तो है नहीं. जो टाइम लगेगा. या फिर कढ़ाही में एक-साथ आएंगे नहीं. बस, अब जैसे-जैसे चिप्स का कलर चेंज होता जाए. वो क्रिस्पी से दिखने लगे. झटपट से कढ़ाही से बाहर निकाल लें. और चटपटी रेड टोमैटो सॉस और चाय की चुस्की के साथ सर्व करते हुए खाएं.