News Nation Logo
Breaking

Health: सर्दियों में बनाएं ये सूप, पाएं स्वाद के साथ सेहत भी!

सर्दियों के लिए सूप (healthy soup) से बहतर कुछ भी नहीं है. सूप न सिर्फ आपके स्वाद (soup for taste) के लिए अच्छा है बल्कि आपके सेहत (soup for health) के लिए भी अच्छा है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 04 Dec 2021, 08:16:47 PM
Soup

Soup (Photo Credit: Unsplash and Pixabay)

नई दिल्ली :  

सर्दियों में लोग ठंडी से बचने का उपाय ढूंढ़ते रहते हैं. ठंड से बचने के लिए लोग न जाने क्या- क्या तरीके अपनाना शुरू कर देते हैं. लेकिन वें इस बात पर ध्यान नहीं देते कि खाने- पिने की कुछ चीजों से उनकी इस समस्या का समाधान आराम से हो सकता है. जी हां, जैसा की आप भी जानते हैं खाने के कुछ व्यंजन ऐसे होते हैं जिनके सेवन से हमारे शरीर में गर्मी बरकरार रह सकती है. ठीक उसी तरह पिने के व्यंजन भी हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. ऐसे में आपको बता दें सर्दियों के लिए सूप (healthy soup) से बहतर कुछ भी नहीं है. सूप न सिर्फ आपके स्वाद (soup for taste) के लिए अच्छा है बल्कि आपके सेहत (soup for health) के लिए भी अच्छा है. इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ खास सूपों की लिस्ट तैयार की है, जिसको पढ़कर इन सर्दियों में आप भी सूप का घर बैठे आनंद ले सकते हैं. 

हॉट एंड सावर टोमेटो सूप (Hot and Sour Tomato Soup)

हॉट एंड सावर टोमेटो सूप बनाने के लिए आपको सबसे पहले 4 टमाटर को 1 चुकुन्दर के साथ 1 गिलास पानी में उबालना है. इसके बाद उबले हुए टमाटर और चुकंदर को ठंडा कर के मिक्सी में पीस लें. पीसने के बाद इसको आप अच्छे से छान लें. अब एक पैन में देसी घी या बटर को गर्म करें और उसमें छाना हुआ चुकुन्दर और टमाटर का रस दाल दें. सूप में उबाल आने के बाद स्वाद अनुसार काला नमक, सफेद नमक, काली मिर्च, हल्की चीनी डाल दें. गरमा- गर्म सूप बनकर तैयार है. इसको अब पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें. 

मिक्स वेजिटेबल सूप (Mix Vegetable Soup)

सर्दियों के दिनों में लगभग हर सब्ज़ियां उपलब्ध होती है. ऐसे में आप मिक्स्ड वेजिटेबल सूप का भी आनंद ले सकते हैं. मिक्स्ड वेजिटेबल सूप बनाने के लिए आप एक बाउल में एक गाजर, एक प्याज, एक शिमलामिर्च, थोड़े मटर, गोभी को महीन काट लें. और फिर इसको 15 मिनट के लिए 1 गिलास पानी के साथ उबालें. इसके बाद सब्ज़ियों के पक जाने के बाद आप इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, हल्का वेनिगर, काला नमक डाल दें. आपका सूप बनकर तैयार है. सर्व करते समय बटर का पुदीने की पत्तियों के साथ तड़का लगाकर गरमा- गर्म सर्व करें. 

यह भी पढ़ें: Health: सर्दियों में फटे होठों पर करें खास उपाए!

पालक सूप (Palak Soup)

पालक का सूप भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. डॉक्टर्स के मुताबिक पालक का सूप कैंसर, डायबिटीज से जूझ रहे पीड़ितों के लिए काफी असरदार होता है. पालक का सूप बनाने के लिए सबसे पहले पालक को उबाल लें. अब उबले हुए पालक को ठंडा कर के पीस लें. इसके बाद टमाटर सूप की तरह एक पैन में बटर को गर्म कर लें और पीसे हुए पालक को अच्छे से पका लें. पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिलाकर गरमा- गर्म सर्व करें.  

 

First Published : 04 Dec 2021, 08:16:47 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.