logo-image

Health: सर्दियों में फटे होठों पर करें खास उपाए!

सर्दियों में त्वचा में रूखापन (dry skin solution) आना आम बात है. ऐसे में जरूरत है कि अपने होठों (dry lips solution) पर ध्यान दें.

Updated on: 04 Dec 2021, 06:47 PM

नई दिल्ली :

सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी होने लगती है. रूखापन हमारे लुक्स को भी खराब कर देता है. सर्दियों में त्वचा में रूखापन (dry skin solution) आना आम बात है. रूखेपन से परेशान हो चूके लोग न जाने कौन- कौन से तरीके अपनाते है. लेकिन आपको बता दें 50 तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए और हानिकारक हो सकता है. और अगर इन सब चीजों की बात हटा भी दें तो बात आकर रुक जाती है होठों पर. जी हां, लोग भले ही अपनी त्वचा से रूखापन हटाने में कामयाब हो जाएं लेकिन होठों के रूखेपन (dry lips problem) को दूर करने में शायद ही कामयाब हो पाते हैं. ऐसे में जरूरत है कि अपने होठों (dry lips solution) पर ध्यान दें. होठों के रूखेपन से निजात पाने के लिए हमने कुछ घरेलु नुस्खों की लिस्ट तैयार की है, शायद आपको भी इससे कुछ आराम मिल जाए. तो चलिए जानते हैं उन खास नुस्खों के बारे में. 

निम्बू के रस का उपयोग (Lemon juice) 

जी हां, शायद आपको पढ़कर हैरानी हो रही होगी लेकिन यही सच है. निम्बू का रास आपके फटे हुए होठों पर बहुत कारगर साबित होता है. निम्बू के रस में Vitamin- C होता है जो आपकी त्वचा को हील करने में मदद करता है. निम्बू के रस को डायरेक्ट स्किन पर न लगाएं क्यूंकि होठ फटे होने के कारण आपको जलन मच सकती है. इसलिए कोशिश करें की आप निम्बू को एलोवेरा जेल में मिलाकर होठों पर लगाएं. 

दूध और मलाई का करें उपयोग (Milk and Cream)

दूध और मलाई में नेचुरल स्किन केयर गुण होते हैं.  इनमें नेचुरल moisturising गुण पाएं जाते हैं जो त्वचा को हील करने में मदद करता है. आप दूध या मलाई को डायरेक्ट अपने होठों पर लगा सकते हैं. अगर आप इसको दिन में 3 से 4 बार अप्लाई करते हैं तो आपको इसका असर एक ही दिन में देखने को मिल जाएगा.

बनाएं घरेलु मसाजिंग क्रीम ( Homemade Moisturising cream)

आपको बता दें अगर आप घर में ही घरेलु मस्सागिंग क्रीम बनाकर होठों पर लगाएंगे तो आपको बहुत राहत मिल सकती है. घरेलु मसाजिंग क्रीम बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच एवकाडो तेल में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना है और फिर इसमें आधा  चम्मच शहद मिलकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद आप क्रीम को अपने होठों पर हलके हाथों से लगाएं. आप इस क्रीम को अपने चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Immunity के साथ बढ़ाए खाने का जायका, कमाल है इस चटनी को बनाने का तरीका

नरियल तेल का खास उपयोग ( Use coconut oil)

अगर आप नारियल के तेल में हल्का निम्बू का रस, शहद मिला दें और फील उसको अपने होठों पर लगाएं, तो भी आपको रूखेपन से आराम मिल सकता है. नारियल ले तेल में नेचुरल हीलिंग तत्व होते हैं जो आपको रूखेपन से निजात दिलाता है. आप चाहें तो नारियल के तेल को डायरेक्ट भी अप्लाई कर सकते हैं. 

ग्लिसरीन (Glycerin)

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो आप डायरेक्ट ग्लिसरीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बाजार में ग्लिसरीन आराम से मिल जाएगी जिसका उपयोग कर आप अपने होठों को ठीक कर सकते हैं.