News Nation Logo
Banner

ट्राई करें बंगाली स्टाइल में बैगन भाजा, बच्चे चाटते रह जाएंगे उंगलियां

बैगन हर किसी को पसंद नहीं आता. ख़ास कर बैगन की सब्जी खाने से बड़े भी कतराते हैं. लेकिन खिचड़ी के साथ बैंगन खाना किसी किसी को पसंद होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 09 May 2022, 08:21:49 PM
BAIGAN

बच्चे चाटते रह जाएंगे उंगलियां (Photo Credit: archanas kitchen)

New Delhi:  

घर पर बैंगन की सब्जी ज्यादातर बच्चे खाने से कतराते हैं. बैगन हर किसी को पसंद नहीं आता. ख़ास कर बैगन की सब्जी खाने से बड़े भी कतराते हैं. लेकिन खिचड़ी के साथ बैंगन खाना किसी किसी को पसंद होता है. अगर आप भी बच्चों को बैगन खिलाना चाहती हैं तो कुछ अलग स्टाइल से ट्राई करें. इस तरह से आपके घर में बच्चे खुद आपको बैगन बनाने को कहेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं बंगाली स्टाइल में बैगन भाजा बनाना. आप इसे खिचड़ी के साथ सर्व कर सकती हैं या शाम के समय चाय के साथ. 

यह भी पढ़ें- इस तरह का जूस पीने से Thyroid की समस्या हो जाएगी छूमंतर, रोज़ पीएं इतना ML

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए -

सामग्री
बैंगन – 2 मोटे मध्यम साइज के
आटा – 2 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर – ¼ टीस्पून
मिर्च पाउडर – ½ टीस्पून
चीनी – 1 टीस्पून
सरसों तेल – 4 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

बैंगन भाजा बनाने का तरीका -

बैंगन को गोलाकार आधे इंच में काट लें. इसे 10 मिनट तक पानी में भिगोकर छोड़ दें. एक बर्तन में आटा, मिर्च, हल्दी पाउडर, चीनी और और नमक मिलाकर उसमें 2 टेबल स्पून पानी डालें. गाढ़े मिश्रण में बैंगन के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिला दें, ताकि पूरे बैंगन पर मिश्रण लग जाए. इसे 15 मिनट तक ढककर रख दें. कड़ाही में तेल गर्म करें और बैंगन को एक एक कर रखते जाएं. जब बैंगन की एक तरफ पक जाए, तब दूसरी तरफ पका लें. इन्हें धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक बैंगन करारे नहीं हो जाते. ध्यान रहे कि भाजा के लिए बैंगन हमेशा गोलाकार और बड़े साइज़ के ही लें. कम बीज वाले बैंगन का भाजा स्वादिष्ट बनता है. जब यह पूरी तरह से पाक जाये तब इसे खिचड़ी, दाल चावल या चाय के साथ सर्व करें. आप इसके साथ मूंग  का पापड़ भी सर्व कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

First Published : 09 May 2022, 08:20:36 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.