News Nation Logo

इस दिवाली बनाएं नारियल की बर्फी बिना शीरे वाली, देखें रेसेपी

दिवाली भारत और अन्य देशों के हिंदू समुदाय के बीच सबसे प्रमुख त्यौहार है. इसे 'रोशनी के त्योहार' के रूप में मनाया जाता है. काह जाता है कि भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद लौटे और अयोध्या के लोगों ने पूरी सड़कों को मिट्टी के दीयों से रोशन किए.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 22 Oct 2021, 03:19:02 PM
jhjh

इस दिवाली बनाएं नारियल की बर्फी बिना शीरे वाली, देखें रेसेपी (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

दिवाली भारत और अन्य देशों के हिंदू समुदाय के बीच सबसे प्रमुख त्यौहार है. इसे 'रोशनी के त्योहार' के रूप में मनाया जाता है. काह जाता है कि भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद लौटे और अयोध्या के लोगों ने पूरी सड़कों को मिट्टी के दीयों से रोशन करके उनका स्वागत किया. इसी तरह दिवाली में कई सारे रिवाज़ भी होते हैं और हर रिवाज़ का अपना अलग महत्त्व होता है. जैसे दिवाली से पहले घर की साफ़ सफाई करना, दिये जलाना, रंगोली बनाना और इन सब के साथ आता है मिठाई बनाना. दिवाली के दिन लोग घर में मिठाइयां बनाना शुरू करते हैं और ख़ुशी से घर में बच्चों को बड़ों को, मेहमानो को खिलाते हैं. कुछ लोग घर में ही मिठाइयां तैयार करना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़े- नाश्ते में बनाएं क्रिस्प और टेस्टी एग पोटैटो कटलेट

लेकिन हर बार आ जाते हैं एक ओप्शंन पर या तो मोती चूर का लड्डू या बेसन का लड्डू. आज हम आपके लिए लेकर आये हैं जबरदस्त मिठाई नारियल मिश्री बर्फी की वो भी बिना शीरे की, ताकि जब बच्चे भी इसे खायें तो अपना हाथ और घर गन्दा न करें. नारियल मिश्री की बर्फी शीरे के साथ खायी होगी लेकिन आज हम आपको बताएंगे की बिना शीरे की बर्फी कैसे बनती है. तो चलिए शुरू करते हैं. 

नारियल की बर्फी बिना शीरे वाली को बनाने के लिए आपको चाहिए सिर्फ 1 नारियल वो भी फेश, 100 ग्राम मिश्री और 1 टीस्पून देसी घी.

बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के ऊपर का छिलका उत्तर लें और उसमे होल करके नारियल का पानी एक गिलास में निकल कर रख लें. उसके बाद नारियल के ऊपर वाली परत हटा ले किसी छूरी की मदद से फिर नारियल के छोटे छोटे टुकड़े करले. फिर नारियल के तुकों को मिक्सी में डाले और उसके बाद 2 से 3 टेबल स्पून पानी की डालें. और नारियल को ग्राइंड करलें. उसके बाद मिश्री को ग्राइंडर में डालें और ग्राइंड करलें और पाउडर बनालें. अब उसके बाद एक पैन में पैन नॉन स्टिक हो तो अच्छा है. देसी घी डालें और मेल्ट होने दें. उसके बाद इसमें पीसा हुआ नारियल को पैन में डाले और मध्यम से लो आंच पर नारियल को 4 से 5 मिनट तक पका लें.

यह भी पढ़े- घूमना-फिरना ज़िंदगी का अहम हिस्सा क्यों होना चाहिए, जानिए यहां

फिर आप नारियल में ग्रैंड की हुई मिश्री डालें और अच्छे से मिला ले. जब मिश्री नारियल में मिक्स हो जायेगी तब मिक्सचर पतला हो जायेगा. फिर मिश्री के मेल्ट होने पर 1 मिनट तक पका लें. जिससे नारियल थोड़ा ड्राई हो जाये. ध्यान रहे मिक्सचर पूरी तरह ड्राई नहीं होना चाहिए. उसके बाद जब मिक्सचर ठंडा हो जाये तो उससे प्लेट में निकाल लें. फिर जब मिक्सचर ठंडा हो जाये तो उसको पेड़े की शेप में बना लें. इसी के साथ सारी बर्फियाँ ऐसे ही बना लें. तैयार होने पर इनको पिस्ते से सजा दें.  

First Published : 22 Oct 2021, 03:18:16 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो