logo-image

Makar Sakranti पर खिचड़ी का स्वाद होगा डबल, बस करने हैं ये 5 काम

मकर सक्रांति( Makar sakranti) लोग दो दिन यानी कि 14 और 15 जनवरी को मना रहे हैं. सारे दान पुन्य का काम 15 जनवरी को भी किया जाएगा. घरों में पतंगबाजी से लेकर खिचड़ी बनाई जाएगी.

Updated on: 14 Jan 2022, 01:08 PM

New Delhi:

मकर संक्रांति पर आज हर घर में लड्डू, गजक, या फिर खिचड़ी बन रही है. आज के दिन मान्यता है कि खिचड़ी बना कर गरीबों में बांटना चाहिए. इससे मां सरस्वती और सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. भारतीय घरों में खिचड़ी बनाने की पुरानी परम्परा है. खिचड़ी न केवल एक अच्छा और स्वादिष्ट भोजन है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. खिचड़ी आप किसी भी दाल की बना सकते हैं. हालांकि मकर सक्रांति में लोग दो दिन यानी कि 14 और 15 जनवरी को मना रहे हैं. सारे दान पुन्य का काम 15 जनवरी को भी किया जाएगा. घरों में पतंगबाजी से लेकर खिचड़ी बनाई जाएगी. ऐसे में मेहमानों को आप खिचड़ी कई तरह से परोस सकते हैं. आइये जानते हैं खिचड़ी के साथ आप क्या- क्या दे सकते हैं. ये सारी चीज़ें खिचड़ी को एक दम स्वादिष्ट बना देंगी. 

यह भी पढ़ें- Corona और Omicron से अब फ्री में बचाएं खुद को,1 पैसा भी नहीं होगा खर्च

दही 

ठंड के मौसम में गर्म खिचड़ी के साथ दही और जीरा खाने का मज़ा ही कुछ और है. इसको खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है. दही में काली मिर्च और सिर्फ नमक डालकर भी खा सकते हैं. 

अचार 

खिचड़ी और अचार का नाता जन्मों से है. अचार किसी भी फीकी डिश का स्वाद बढ़ा देता है. खिचड़ी के साथ आम, नींबू, गाजर अपनी पसंद से कोई भी अचार लेकर क्लासिक खिचड़ी का स्वाद डबल किया जा सकता है. 

पापड़

पापड़ को सेक कर खिचड़ी के साथ सर्वे करें. इसके अलावा पापड़ मसालेदार चीजों को बैलेंस करने के काम आता है. 

यह भी पढ़ें- Corona और Omicron से अब फ्री में बचाएं खुद को,1 पैसा भी नहीं होगा खर्च

चटनी 

इमली की मीठी चटनी या खट्टी मीठी चटनी के सतह आप खिचड़ी खा सकते हैं. चटपटा खाने के शौकीनों के लिए तो खाने के साथ खिचड़ी के साथ चटनी एक बोनस है. 

आलू भाजा 

अगर आपको कुछ बंगाली खाने का शौक है तो आप खिचड़ी के सतह आलू या बैगन ताल कर खिचड़ी के सतह खा सकते हैं. खिचड़ी का स्वाद इसके साथ डबल हो जाएगा.