News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Corona और Omicron से अब फ्री में बचाएं खुद को,1 पैसा भी नहीं होगा खर्च

ज़रूरी नहीं है जो खाना आप खा रहे हैं उसमे सारे विटामिन्स,( Vitamins) प्रोटीन हो. इसलिए लोग अलग-अलग तरह के सप्लीमेंट्स भी लेते हैं. लेकिन आज आपको बताएंगे कि फ्री में इम्यूनिटी बूस्ट कैसे करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 Jan 2022, 02:31:50 PM
health

कोरोना से अब फ्री में बचाएं खुद को,1 पैसा भी नहीं होगा खर्च (Photo Credit: iphone photography school)

New Delhi:

कोविड-19( Covid 19) और उसके नए वैरिएंट सामने आने के बाद सभी लोग अपना ख़ास ख्याल रखने में लग गए हैं. सैनिटाइज़र, मास्क 2 ,गज की दूरी सब को जरूरी करते हुए लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करना शुरू कर दिया है. लेकिन अक्सर जैसा की हमने पहले भी कहा है कि सब कुछ एक साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप नहीं खा सकते जैसे फल, सब्जी, दही, लस्सी सब कुछ एक साथ कभी नहीं खाया जा सकता. ज़रूरी नहीं है जो खाना आप खा रहे हैं उसमे सारे विटामिन्स, प्रोटीन हो. इसलिए लोग अलग-अलग तरह के सप्लीमेंट्स भी लेते हैं. लेकिन आज आपको बताएंगी की फ्री में इम्यूनिटी बूस्ट कैसे करते हैं.

यह भी पढ़ें- Immunity बढ़ाने वाला काढ़ा कहीं पंहुचा तो नहीं रहा सेहत को खतरा

इसमें आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा और आप स्वस्थ भी रह पाएंगे. कोरोना से खुद को दूर रखने के लिए खाना पीना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है धुप. इम्यूनिटी को अच्छा करना धूप से भी हो सकता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये कुछ ट्रिक्स अपना कर आप खाने के बाद अपनी इम्यूनिटी को फ्री में बूस्ट कर सकते हैं.  

सूरज की रोशनी में बैठें

इम्यूनिटी बढ़ाने को सबसे अच्छा तरीका है सूरज की रोशनी. सूरज की रोशनी में कुछ देर बैठकर हम अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा सकते हैं. हम विटामिन डी अंडे, मछली और अन्‍य चीजों से भी ले सकते हैं लेकिन इनका ज्यादा सेवन भी खतरनाक हो सकता है. आप सर्दियों के दिनों में कुछ देर धुप में बैठे और स्किन की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पाएं. 

होती है विटामिन डी की कमी पूरी 

धूप में आधा घंटा बैठने से एक दिन की विटामिन डी की डोज फ्री में ली जा सकती है. गर्मियों में सुबह 8 से 9 की बीच ही धूप लेनी चाहिए. लेकिन ध्यान रहे की धुप ज्यादा स्किन पर न लगे क्योंकि उससे स्किन को जलन भी महसूस हो सकती है और सनबर्न भी होसकता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ठंड में धुप लेने से अंदर का ब्लड सर्कुलशन अच्छा होता है. और नए स्किन पहले की तरह और ताजगी और स्वस्थ महसूस करती है. 

यह भी पढ़ें- Hina Khan के चेहरे की हालत देखकर लोगों को लगा शॉक, ऐसी हालत में आप कर सकते हैं ये काम

First Published : 13 Jan 2022, 02:31:17 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो