logo-image

Cholesterol कम करना है? ये सुपर फूड्स करेंगे काम आसान

Superfoods for Controlling Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल शरीर का ऐसा दुश्मन है, जो अच्छा है या बुरा-इसका अंदाजा ही तब लगता है, जब नुकसान हो चुका होता है. ऐसे में सभी विशेषज्ञ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने का सुझाव देते हैं. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल को...

Updated on: 07 Feb 2023, 11:24 PM

highlights

  • कोलेस्ट्रॉल है आपका सबसे बड़ा दुश्मन
  • साइलेंट तरीके से मौत की तरफ ले जाता है कोलेस्ट्रॉल
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं कुछ खास चीजें

नई दिल्ली:

Superfoods for Controlling Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल शरीर का ऐसा दुश्मन है, जो अच्छा है या बुरा-इसका अंदाजा ही तब लगता है, जब नुकसान हो चुका होता है. ऐसे में सभी विशेषज्ञ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने का सुझाव देते हैं. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करने का मतलब है कई जानलेवा बीमारियों को न्यौता देना. ऐसे में अगर सही समय पर कोलेस्ट्रॉल का पता चल जाए और आप उसे समय रहते कंट्रोल कर लें तो फिर आपकी जिंदगी में कोई तकलीफ नहीं आ सकती. इसीलिए विशेषज्ञ देते हैं अपनी जीवनशैली में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करने की सलाह, ताकि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखा जा सके.

अपने खाने में शामिल करें ओट्स

अपने भोजन में ओट्स और साबु अनाज को शामिल करें. ये घुलनशील फाइबर का सबसे बड़ा स्रोत है. इन्हें सुपरफूड्स भी कहा जाता है, क्योंकि इनके सेवन के साथ दिन की शुरुआत करने का मतलब है पूरे दिन उर्जा से लबरेज रहना और कोलेस्ट्रॉल पर टोटल कंट्रोल. साबुत अनाज में चने, मूंग के अलावा जौ, बाजरा का सेवन भी आप बढ़ा सकते हैं. 

फाइबर वाली सब्जियां

अपने खाने में स्टार्च का स्तर कम रखने वाली और फाइबर के साथ प्रोटीम की भरपूर मात्रा वाली सब्जियों को शामिल करें. इन सब्जियों में ब्रोकोली, फूलगोभी, टमाटर, मिर्च, गाजर, पत्तेदार साग और प्याज शामिल हैं. वहीं, सोयाबीन की सब्जी भी आपके काफी काम आ सकती है.

ये भी पढ़ें : Health Tips: पेट खराब रहता है तो इन मसालों पर दे जोर, तकलीफ होगी दूर

सूखे मेवे का सेवन बढ़ाएं

अपने सामान्य भोजन के अलावा दिन में सूखे मेवे खाने की भी आदत डालें. खासकर अखरोट, बादाम जैसे मेवे. इनके सेवन से गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इन्हें आप स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं. क्योंकि इनके अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं. 

फलों का करें भरपूर सेवन

आप मौसमी फलों का भरपूर सेवन करें. खासकर ब्लैकबेरी, रसभरी, अनार और स्ट्रॉबेरी, अमरूद जैसे फल. इनमें फाइबर खूब होता है. इसके अलावा सेब, केले, नाशपाती भी आपको फायदा पहुंचाते हैं. हालांकि इन फलों का सेवन सीमित मात्रा में करें.