logo-image

बरसात के मौसम में बनाएं ये टेस्टी आलू समोसा, जानें Recipe

ऐसे में आप घर पर आसानी से भारतीय स्ट्रीट फूड में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्नैक समोसा बना सकते हैं

Updated on: 09 Jul 2021, 12:41 PM

highlights

  • घर में समोसा बनाना आसान होता है
  • शाम के स्नैक्स में बनाएं समोसा

नई दिल्ली:

बारिश के मौसम में शाम के स्नैक्स में कुछ ना कुछ चटपटा खाने का मन करता है. लेकिन कोरोना काल में लोग बाहर से ऑर्डर कर के खाने से डरते हैं. ऐसे में आप घर पर आसानी से भारतीय स्ट्रीट फूड में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्नैक समोसा बना सकते हैं. समोसा हर उम्र के लोग बड़े चाव से खाते हैं. आज हम आपको जो समोसा बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं उसे आप घर में अचानक कोई गेस्ट आ जाए और आपके घर में उन्हें चाय के साथ देने के लिए कुछ भी नमकीन ना हो, तो इसे आसानी से बनाकर सर्व कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको पहले से उबले हुए आलू चाहिए होंगे. आइए जानते हैं समोसा बनाने की आसान रेसिपी.

यह भी पढ़ें: इस तरह से नाश्ते में बनाएं खिली-खिली साबूदाना खिचड़ी, जानें Recipe

समोसा बनाने के लिए सामग्री

मैदा- 2 कटोरी
घी-  5 चम्मच
अजवाइन- 1/2 छोटा स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल (समोसे तलने के लिए)- आवश्यकतानुसार

भरावन की सामग्री

2 उबले हुए आलू 
जीरा- 1 छोटा स्पून
अदरक- 1 छोटा स्पून
गरम मसाला- 1/2 छोटा स्पून
हरा धनिया बारीक कटा हुआ- 1 बड़ा स्पून
धनिया पाउडर- 1 छोटा स्पून
लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार
चाट मसाला- 1/2 छोटा स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी हुई- 1
पनीर - 50 ग्राम
काजू - 5 से 6 कटे हुए
किशमिश - 1 छोटा चम्‍मच
नमक- स्वादानुसार

समोसा बनाने की विधि

समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी परात में मैदा लें और उसमें पिघला हुआ घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. आटा को तब तक मिलाएं जब तक कि हाथ से दबाने पर लड्डू जैसा बनने लगे. इसके बाद धीरे-धीरे पानी डाल कर आटा गूंथ ले, आटा न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम. अब आटे को ढक कर 15 मिनट के लिए रख दें. अब एक पैन में तेल गरम कर लें. फिर इसमें अदरक का पेस्ट, धनिया, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, काजू और किशमिश को डाल कर अच्छी तरह मिला लें. फिर इन्‍हें कुछ मिनट के लिए भून लें. इसके बाद इसमें आलू डालें और इसे मिला कर अच्छी तरह चलाएं और कुछ देर भून लें. आपका भरावन मसाला भी तैयार है.

अब आप गूंथे हुए आटे की छोटी छोटी लोई बना लें. इसके बाद इन्‍हें बेल कर रख लें और इनमें एक एक करके तैयार स्टफिंग भर लें. जब सारे समोसे तैयार हो जाएं तो एक बड़ी कड़ाही में तेल गरम करें और इसमें समोसों को डाल कर धीमे आंच पर तल लें. जब ये ब्राउन हो जाएं तो इन्‍हें निकालकर गरमा-गरम सर्व करें.