logo-image

इस तरह से नाश्ते में बनाएं खिली-खिली साबूदाना खिचड़ी, जानें Recipe

सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना कई गुणों से भरपूर होता है. साबूदाना एक एनर्जी बूस्टर के तौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है

Updated on: 08 Jul 2021, 03:18 PM

highlights

  • साबूदाना कई गुणों से भरपूर होता है
  • साबुदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है

नई दिल्ली:

साबुदाना से कई तरीके के व्यंजन बनाए जाते हैं. साबूदाने की खीर हो या फिर इसके कटलेट सभी खाने में बड़े ही टेस्टी लगते हैं. सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना कई गुणों से भरपूर होता है. साबूदाना एक एनर्जी बूस्टर के तौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है. साबुदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा प्रदान करता है. ऐसे में आप साबूदाने से बनने वाली खिचड़ी को नाश्ते में खा सकते हैं और अपने दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ कर सकते हैं. लेकिन अगर आप साबूदाने की खिचड़ी (Sabudana Khichdi Recipe) इसलिए नहीं बनाते हैं क्योंकि वह चपकी-चपकी बनती है तो हम आपके लिए आज जो रेसिपी लाए हैं उससे आपकी ये समस्या आसानी से दूर हो जाएगी और आपकी खिचड़ी खिली-खिली बनेगी.

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बनाएं चटपटी कुरकुरी भिंडी, जानें Recipe

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

1 कप मध्यम आकार का साबूदाना
भुनी हुई और कुटी हुई 1/2 कप मूंगफली
2 टेबल स्पून घी
1 स्पून जीरा
हींग चुटकीभर
कढ़ी पत्ता
नमक स्वादानुसार
1 स्पून मिर्च पाउडर
हरा धनिया
हरी मिर्च, टुकड़ों में कटी
1 नींबू का रस

साबूदाना खिचड़ी बनाने की वि​धि

यह भी पढ़ें: वीकेंड पर खाना हो कुछ स्पेशल तो बनाएं बेड़मी पूरी, जानें Recipe

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को पानी से साफ करके पानी में 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. 3 घंटे बार इसे छन्नी में छान लें और इसमें तब तक छोड़ दें जब तक की साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल ना जाए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा.

यह भी पढ़ें: Pav Bhaji Recipe: घर में इस तरह से बनाएं मुंबई स्टाइल 'पाव भाजी'

अब इस साबूदाना में मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर मिलाएं और एक तरफ रख दें. एक पैन में घी गर्म करें. उसमें जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते से तड़का लगाएं. अब इसमें साबूदाना डालें. हल्की आंच पर थोड़ी देर तक पका लें. इसके बाद ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं. गार्निशिंग के लिए हरा धनिया और हरी मिर्च डालकर सर्व करें. साबूदाने की खिचड़ी के साथ आप चटनी भी खा सकते हैं.