logo-image

Rice Chips Recipe: होली पर मेहमानों को खिलाएं घर के बने चावल के चिप्स, जानिए बनाने का तरीका

Rice Chips Recipe: आमतौर पर होली पर सभी को चिप्स खाना काफी पसंद होता है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर चिप्स बना चाहते हैं तो आप अपने घर पर ही आसानी से स्वादिष्ट चिप्स बना सकते हैं.

Updated on: 25 Mar 2021, 01:50 PM

highlights

  •  विभिन्न क्षेत्रों में चावल के पापड़ और चिप्स को बनाने की विधि अलग-अलग हो सकती है
  • आप अपने घर पर महज 20 मिनट में कुरकुरे होममेड चावल के चिप्‍स बना सकते हैं

नई दिल्ली:

Holi 2021: होली का त्यौहार नजदीक है. होली के खास मौके पर सभी घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. आमतौर पर इस दिन सभी को चिप्स खाना काफी पसंद होता है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर चिप्स बना चाहते हैं तो आप अपने घर पर ही आसानी से स्वादिष्ट चिप्स बना सकते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको आज चावल के चिप्स (Rice Chips Recipe) को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. सबसे खास बात यह है कि इस चिप्स का स्वाद बाजार में मिलने वाले चिप्स जैसा ही होगा. चावल के चिप्स जहां खाने में स्वादिस्ट होते हैं. वहीं इनको बनाने में भी काफी कम सामग्री का इस्तेमाल होता है. साथ ही यह बेहद कम समय में बनकर तैयार भी हो जाते हैं. हालांकि विभिन्न क्षेत्रों में चावल के पापड़ और चिप्स को बनाने की विधि अलग-अलग हो सकती है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको चावल के चिप्स को बनाने के लिए बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. आप अपने घर पर महज 20 मिनट में कुरकुरे होममेड चावल के चिप्‍स बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Holi 2021: खूब जमकर खेलें होली, बाल और स्किन को ऐसे बचाएं रंगों से

इन सामग्री का किया जाता है इस्तेमाल

  • 1 कप चावल का आटा
  • 1 छोटा चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच चाट मसाला
  • 1 छोटा चम्‍मच सफेद नमक
  • तलने के लिए तेल
  • 1 छोटा चम्‍मच काला नमक
  • 1 कप गरम पानी

चावल के चिप्स बनाने की ये है विधि
सबसे पहले एक कढ़ाई को गैस पर चढ़ाना चाहिए और उसके बाद उसमें 1 कप पानी डाल कर गरम करना होगा. पानी गरम हो जाने के बाद उसमें एक चम्‍मच सफेद नमक और चावल का आटा डाल दें. अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिला लें. मिक्‍स हो जाने के बाद इसे एक बड़े बर्तन में निकाल लें और मिश्रण के गरम रहते ही चावल के आटे को गेहूं के आटे की तरह गूंथ कर चिकना कर लें. अगर आटा हाथ में चिपक रहा है तो चावल का आटा थोड़ा और मिला लें. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद इस आटे की छोटी और गोल लोई बनाकर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें. उसके बाद 5 मिनट बाद लोई को रोटी की तरह गोल बेल लें.

यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में चंदन के इस्तेमाल से चमकेगी आपकी स्किन, ऐसे करें प्रयोग

आटा बेलन में अगर चिपक रहा है तो आटे का परथन उस पर लगा दीजिए. लोई रोटी की तरह पतली हो जाए तो कटर से अपने मुताबिक आकार में काट लें. चिप्स को आप अपने मन मुताबिक आकार दे सकते हैं. चिप्स के कट जाने के बाद सभी में कांटे की मदद से छोटे-छोटे छेद कर लीजिए. इस पूरी प्रक्रिया के बाद कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और तेल को गर्म करने के बाद उसमें चिप्स को डाले और तल लें. हालांकि यहां यह ध्यान देना चाहिए कि एक साथ ज्यादा चिप्स तलने के लिए नहीं डालना है और ज्यादा तेज आंच पर भी उसे नहीं तलना है. चावल के चिप्स पर चाट मसाला, काला नमक आदि का इस्तेमाल करके मेहमानों को सर्व करें.