logo-image

Holi 2021: खूब जमकर खेलें होली, बाल और स्किन को ऐसे बचाएं रंगों से

आजकल बाजारों में केमिकल युक्त गुलाल और रंगों की भरमार है. ऐसे में होली पर स्किन और बालों का खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. रंगों के कारण डैंड्रफ, खुजली, ड्राईनेस और बालों का टूटना बढ़ जाता है.

Updated on: 24 Mar 2021, 07:04 PM

नई दिल्ली:

29 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाई जाएगी. इस दिन सभी लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर गले मिलते हुए होली की बधाई देते हैं. होली एक ऐसा पर्व है, जिसमें दुश्मन भी अपनी दुश्मनी को भूलाकर उसे गले से लगा लेता है. होली पर गरीब-अमीर का भेदभाव खत्म हो जाता है, सब एक ही प्रेम के रंग में नजर आते हैं. होली पर पूरा जहां रंगों में सराबोर रहता है, हर किसी को रंगों से खेलना बहुत भाता है. लेकिन जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है होली के रंग भी बदलते जा रहे है. आजकल बाजारों में केमिकल युक्त गुलाल और रंगों की भरमार है. ऐसे में होली पर स्किन और बालों का खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. रंगों के कारण डैंड्रफ, खुजली, ड्राईनेस और बालों का टूटना बढ़ जाता है.

और पढ़ें: गर्मी के मौसम में चंदन के इस्तेमाल से चमकेगी आपकी स्किन, ऐसे करें प्रयोग

वहीं स्किन के साथ भी ऐसी ही दिक्कत होती है कि रंग की वजह से स्किन बेजान  हो जाती है. इसके अलावा पिंपल और अन्य स्किन समस्या भी होने लगती है. यहीं वजह है कि कुछ लोग पसंदीद त्योहार होने के बाद भी होली खेलने से बचते हैं. लेकिन आप चिंता न करें आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जिसकी मदद से आप होली के रंगों के नुकसान से अपने बाल और स्किन को बचा सकते हैं. इसके साथ ही होली के रंग को भी आसानी से साफ कर सकते हैं. तो इन टिप्स को अपनाकर बेफिक्र होकर होली और रंगों को एंजॉय करें.

शैंपू-कंशीनर का न करें इस्तेमाल

होली खेलने के बाद बालों में शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. शैंपू और कंडीशनर से बालों से रंग नहीं निकलेगा, बल्कि बाल और ड्राई हो जाएंगे. इसके अलावा ज्यादा शैंपू के इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है. रंग निकालने के लिए बालों में मेंहदी लगा सकते हैं. ध्यान रखें कि बालों में मेंहदी 45 मिनट से ज्यादा न लगा रहने दें.

बेसन और दही का हेयर पैक

बेसन और दही स्किन ही नहीं बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बालों को होली के रंगों के नुकसान से बचाने के लिए बेसन और दही का हेयर पैक लगाएं. इस पैक को 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें. बेसन और दही स्कैल्प को साफ करने के साथ ही होली के रंगों से होने वाले केमिकल के असर को भी कम करता हैं. 

होली खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर बेबी आयल लगा सकते हैं ऐसा करने से चेहरे पर कलर नहीं चढ़ पाएगा. इसके साथ ही आप अपने बालों पर भी अच्छे से तेल लगा लें ताकि आपके बाल भी इस हानिकारक रंगों से बच सकें.

तेल रखेगा बालों और स्किन को सुरक्षित

होली खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर बेबी आयल लगा सकते हैं ऐसा करने से चेहरे पर कलर नहीं चढ़ पाएगा. इसके साथ ही आप अपने बालों पर भी अच्छे से तेल लगा लें ताकि आपके बाल भी इस हानिकारक रंगों से बच सकें.

सनस्क्रीन 

होली खेलने जाने से 20 मिनट पहले आप अपनी स्किन पर 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन अच्छे से लगाएं. इससे आप पर होली का रंग भी ज्यादा नहीं चढ़ेगा और धूप की वजह से स्किन भी डैमेज होने से बच जाएगी.

बेसन से छूटेगा होली का रंग

होली खेलने के बाद लगा हुआ रंग छुड़ाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन में दूध, हल्दी मिलकर उबटन बना ले. इसके बाद नहाने से पहले बेसन का उबटन लगाकर पूरे शरीर पर स्क्रब करें. बाद में साबुन से नहा लें. इससे रंग भी निकलेगा और त्वचा कोमल मुलायम बनी रहेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)