News Nation Logo

खाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी, तो बनाएं और खाएं इस आटे की रोटी

अगर आप गेंहू की रोटे से हटकर कुछ ट्राई करना चाहते हैं तो ये चावल की रोटी ट्राई कीजिए. ये रोटी ना सिर्फ हेल्दी बल्कि टेस्टी भी होती है. वैसे भी इंडियन थाली में रोटी और चावल दोनों ही ऐसी चीजें ऐसी है जो हमेशा पाई जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Sep 2021, 04:31:37 PM
Rice Flour Chapati

Rice Flour Chapati (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

अगर आप गेंहू की रोटे से हटकर कुछ ट्राई करना चाहते हैं तो ये चावल की रोटी ट्राई कीजिए. ये रोटी ना सिर्फ हेल्दी बल्कि टेस्टी भी होती है. वैसे भी इंडियन थाली में रोटी और चावल दोनों ही ऐसी चीजें ऐसी है जो हमेशा पाई जाती है. कमाल की बात ये है कि दोनों में ही भरपूर मात्रा में कार्ब्स यानी कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) होते हैं. इसलिए, आज हम आपको चावल की रोटी बनाने की रेसिपी और इससे होने वाले फायदे दोनों ही बताने जा रहे हैं. क्योंकि इसे दोपहर के लंच और रात के डिनर दोनों में बड़े स्वाद के साथ खाया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : जल्दी से वजन और मोटापा है घटता, जब खाएंगे ये पत्ता

तो आइए सबसे पहले इस रोटी को बनाने के लिए इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients) लिख लेते है. इस रोटी को बनाने के लिए सिर्फ कुछ ही चीजों की जरूरत होती है. जिसमें चावल, तेल, पानी ही शामिल है.  

आइए अब इसे बनाने का तरीका भी जान लें. तो चावल की रोटी बनाने के लिए चावल के आटे की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर एक पैन में पानी को गर्म कर लें. जब पानी गर्म हो जाए, तो उसमें तेल डाल कर मिला दें और इसके बाद चावल का आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. पानी सूखने के बाद गैस बंद कर दें और आटे को ढक कर कुछ मिनट के लिए रख दें. आटा ढक कर इसलिए रखते है ताकि वह सॉफ्ट हो जाए और रोटी भी अच्ची बने. अब आटे को किसी बर्तन में रखें और उसे मसलते हुए सॉफ्ट कर लें. उसके बाद आटे को 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें, ताकि वह फूलकर सेट हो जाए. केवल 10 मिनट में ही आपका आटा हो गया है तैयार.

यह भी पढ़े : सर के नीचे से हटाओ पिलो और ये अमेजिंग फायदे जान लो

अब फटाफट गैस पर तवा रखकर उसे गर्म कर लें. अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लीजिए. और चावल के आटे को हल्के हाथ से दबाते हुए बेलना शुरू कर दें. अब रोटी को धीरे-धीरे तवे पर सेकना शुरू करें. और जैसे की आपने मम्मी को तो देखा ही होगा किचन में एक साइड रोटी सिक गई है तो अब दूसरी साइड से सेक लें. धीरे-धीरे सेकें ताकि रोटी टूटे ना. है ना आसान. तो बस ऐसे ही बाकी आटे की लोइयां बनाएं तो फटाफट कर दें रोटियां सेकना शुरू. 

यह भी पढ़े : सर्दी जुखाम से है हाल बेहाल, इन घरेलू उपायों से सेहत होगी मालामाल

अब इसके कुछ फायदे भी जान लें. तो बता दें, रोजाना खाने में शामिल चावल की रोटी, बॉडी में कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) और विटामिन-B की पूर्ति करते है. फाइबर से भरपूर चावल की रोटी बॉडी से ना सिर्फ खराब चीजों को बाहर निकालता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. ये ब्लड सुगर के लेवल को भी कंट्रोल में रखती है. सिर्फ ये ही नहीं चावल का आटा डाइवर्टिक्युलर डिजीज, कोलन डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज और हाइपरटेंशन के रिस्क को भी कम करने में मदद करती है. 

First Published : 16 Sep 2021, 04:31:37 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो