logo-image

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर बनाएं नारियल के स्वादिष्ट मोदक, जानें लजीज रेसेपी

Ganesh Chaturthi 2021: जब भी गणपति बाप्पा के पसंदीदा व्यंजन का नाम आता है तो सबसे पहला ख्याल मोदक का ही आता है. इसलिए आज हम आपको इस पावन पर्व के मौके पर नारियल और गुड़ के मोदक की बहुत ही आसान और स्वादिष्ट रेसिपी बताने जा रहे हैं.

Updated on: 09 Sep 2021, 09:20 AM

highlights

  • गणेश चतुर्थी 10 सितंबर से 19 सितंबर को अनंत चौदस तक चलेगी
  • इस अवसर पर नारियल और गुड़ के मोदक का लगाएं गणपति बाप्पा का भोग 

नई दिल्ली :

Ganesh Chaturthi 2021: भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का जन्म हुआ था. उनके जन्मोत्सव को पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को है और ये उत्सव 19 सितंबर को अनंत चौदस तक चलेगा. ये महोत्सव 10 दिनों का होता है और गणेश चतुर्थी से शुरू होकर अनंत चतुर्दशी तक चलता है. इस दौरान भक्त धूमधाम से गणपति बाप्पा की प्रतिमा लाकर घर में स्थापित करते हैं. गणेश स्थापना के बाद उनकी खूब सेवा और सत्कार किया जाता है. उन्हें दूर्वा, पान, अक्षत, सिंदूर, पुष्प आदि अर्पित कर रोजाना सुबह शाम पूजन व भजन कीर्तन किए जाते हैं. इस दौरान भगवान को उनका पसंदीदा भोग भी चढ़ाया जाता है. ऐसे में जब भी गणपति बाप्पा के पसंदीदा व्यंजन का नाम आता है तो सबसे पहला ख्याल मोदक का ही आता है. इसलिए आज इस पावन पर्व के मौके पर हम आपको नारियल और गुड़ के मोदक की बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: हाइट से जुड़े ये मिथ जानकार रह जाएंगे आप भी दंग

नारियल और गुड़ के मोदक बनाने का स्टफ/सामग्री   
- दो कप चावल का आटा
- डेढ़ कप कसा हुआ गुड़
- दो कप नारियल का चूरा
- आधा चम्मच इलाएची पाउडर
- एक चम्मच खसखस
- मन मुताबिक काजू, बादाम और किशमिश 
- एक चम्मच घी

नारियल और गुड़ के मोदक बनाने का तरीका 

सबसे पहले खसखस को एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर बारीक पीस लें. इसके बाद डेढ़ कप कसे गुड़ और दो कप नारियल को कढा़ई में डाल कर अच्छी तरह से गर्म करें और तब तक चम्मच से चलाएं जब तक दोनों अच्छे से मिक्स न हो जाएं. मिक्स होने के बाद जब इस मिश्रण में गाढ़ापन आ जाए, तब काजू, बादाम, किशमिश, खसखस और इलाइची वगैरह डाल दें और सारी चीजों को मिक्स करें. इसके बाद एक प्लेट में रखकर ठंडा होने दें.

यह भी पढ़ें: वजन घटाएं इम्युनिटी बढ़ाएं, बस काली मिर्च का ये जादुई नुस्खा आजमाएं

अब दो कप पानी में एक छोटी चम्मच घी डाल कर गर्म करें और जैसे ही पानी में उबाल आ जाए गैस बंद कर दें. एक बाउल में दो कप चावल का आटा डालें और थोड़ा ​थोड़ा गर्म पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. इसके बाद आटे को करीब 10 मिनट के लिए ढककर रख दें. 10 से 15 मिनट बाद हाथ में घी लगाकर हथेलियों को चिकना करें और गुंथे हुए चावल के आटे से एक नींबू के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें. दूसरे हाथ के अंगूठे और उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए लोई को किनारों से पतला करें और बीच में फिलिंग के लिए थोड़ा सा गड्ढा करें.

इस होल में एक छोटी चम्मच पिट्ठी रखकर अंगूठे और उंगलियों की सहायता से प्लीट डालते हुए ऊपर की तरफ चोटी की शेप दें. सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लें. अगर बनाने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप इसके लिए सांचे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले उसमें अच्छी तरह घी लगाना न भूलें. 

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्ट करने में माहिर है गिलोय, जानें इसे बेहतरीन फायदे और लेने का तरीका

जब सारे मोदक तैयार हो जाएं तो किसी चौड़े बर्तन में दो छोटे गिलास पानी डालकर गर्म करें और उस पर जाली का स्टैंड लगा लें. जाली के ऊपर मोदक रख कर ढक दें और 10 से 15 मिनट तक इसे भाप में पकाएं. पकने के बाद मोदक का रंग बदल जाएगा. इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने के बाद गणपति बाप्पा का भोग लगाएं और घर के सभी सदस्यों को मोदक प्रसाद रूप में खिलाएं.