News Nation Logo

Raksha Bandhan 2022: अपनों के बीच मिठास घोलेगा घर पर बना ये घेवर, झटपट जानिए क्या है रेसिपी

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 11 Aug 2022, 08:01:59 PM
Raksha Bandhan 2022 Ghevar Recipe At Home

Raksha Bandhan 2022 Ghevar Recipe At Home (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Raksha Bandhan 2022 Ghevar Recipe At Home: त्योहारी सीजन पर मुंह में मिठाई की मिठास ना घुले भला ऐसे भी कैसे हो सकता है. मिठाईयां बनाने की तो बहुत सी रेसिपी आपको आसानी से मिल जाएंगी लेकिन इस बार कुछ अलग ट्राई करना चाहिए. अगर आप भी त्योहारी सीजन पर कुछ अलग बनाने का विचार मन में ला रहे हैं तो ये आर्टिकल पढ़कर अपना दिल खुश होने वाला है. इस साल घर पर घेवर बना कर आप अपनों के बीच मिठास घोल सकती हैं. मार्केट से तो घेवर आप हर साल खरीददते ही होंगे लेकिन इस बार इसे घर पर ट्राई करना चाहिए. तो चलिए झटपट घेवर बनाने की रेसिपी पर डाल लेते हैं एक नजरः

घेवर बनाने के लिए सामग्री
दो कप मैदा, एक चौथाई कप दूध, एक चौथाई कप घी, पानी, गार्निशिंग के लिए रबड़ी, ड्राई फ्रूट्स और सिल्वर कोटिंग

चीनी की चाशनी बनाने के लिए सामग्री
चीनी की चाशनी तैयार करने के लिए चीनी, इलायची पाउडर और पानी 

घेवर बनाने की विधी
घेवर बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में दूध, घी को मिलाकर मिक्सचर तैयार करना होगा. मैदे का गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा इसके लिए पेस्ट में जरुरत के हिसाब से पानी एड करना होगा. दूसरी तरह गैस पर एक पैन में घी गर्म करना होगा. तैयार किए हुए मिक्सचर को पैन पर धीरे- धीरे कर डालना होगा. गर्म पैन पर मैदे को बुलबुले आने के लिए फैलाना होगा. अब इसे सुनहरा होने तक तैयार होने देना होगा. ऐसी ही तीन चार लेयर और तैयार करनी होंगी. इसे बर्तन में उतारना होगा. घेवर से एक्स्ट्रा घी निकालने के लिए टिशू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2022: प्यारी बहना को गिफ्ट ऐसा देना, ना रहे उसकी खुशी का ठिकाना

इसके बाद पानी को गर्म कर उसमें चीनी एड कर लें. चीनी की चाशनी तैयार हो जाने पर इस में इलायची पाउडर एड करना होगा. अब चाशनी को घेवर के हर एक लेयर पर फैलाना होगा. 10 मिनट तक चाशनी फैली रहने दें. इसके बाद रबड़ी और चांदी की कोटिंग एड कर लें. सारी लेयर्स को जोड़ लें. इस तरह घर पर तैयार किए हुए घेवर से परिवार वालों का मुंह मीठा करें.

First Published : 11 Aug 2022, 08:01:59 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.