News Nation Logo
Banner

Rakhi 2020: इस रक्षाबंधन घर पर ही आसानी से बनाएं ये टेस्टी मिठाईयां

भाई-बहन का प्यार भरा त्यौहार रक्षाबंधन आने वाला है, ऐसे में बहनें राखी और अन्य सामान खरीदने में जुट गई है. लेकिन इसबार कोरोनावायरस के कारण बाहर से मिठाई खरीदने को लेकर लोग बहुत असमंजस में हैं. मगर बिना मिठाई के हर त्यौहार फीकी सी लगती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 01 Aug 2020, 05:28:22 PM
laddu ghevar

Rakhi 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

भाई-बहन का प्यार भरा त्यौहार रक्षाबंधन आने वाला है, ऐसे में बहनें राखी और अन्य सामान खरीदने में जुट गई है. लेकिन इसबार कोरोनावायरस के कारण बाहर से मिठाई खरीदने को लेकर लोग बहुत असमंजस में हैं. मगर बिना मिठाई के हर त्यौहार फीकी सी लगती है. इसके साथ ही भाई का मुंह मीठा करने का भी रिवाज है. तो ज्यादा सोचिए मत आप घर पर भी तुरंत स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं. आज हम आपके लिए ऐसे ही मिठाई की आसान रेसिपी लेकर आए, जिसे आप आसानी से बना सकते हैं.

और पढ़ें: Food Recipe: राखी और बकरीद पर घर में झटपट बनाएं टेस्टी गुलाब जामुन

1. काजू-पिस्ता रोल

सामाग्री- काजू, पिस्ता, चीनी, इलाइची पाउडर, गार्निशिंग के लिए सिल्वर लीफ

बनाने का तरीका-

काजू पिस्ता रोल बनाने के लिए सबसे पहले काजू को भिगो दें और पिस्ते को ब्लांच करके उसका छिलका उतार लें. इन दोनों को अलग अलग पीस कर उसका पेस्ट बनाकर रख लें. इसके बाद काजू और पिस्ता मिश्रण में मिलाएं। दोनों मिश्रण को अलग-अलग पकाएं जब तक चीनी घुल न जाएं और के बाद इसमें इलाइची पाउडर डालें. इसे कड़ाही में से निकाल लें, काजू और पिस्ता की एक शीट बना लें और इसे बीच से रोल करें. अब सिल्वर लीफ से सजा लें.

2. बेसन के लड्डू-

सामाग्री- बेसन, पीसी चीनी, काजू, बादाम, इलायची पाउडर और घी

बनाने का तरीका-

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में करीब 50 ग्राम घी गर्म करें अब इसमें एक कप बेसन डालें. धीमी आग पर बेसन को गुलाबी होने तक भूनें. अब इसमें काजू, बादाम और इलाइची पाउडर भी डाल दें. इस मिश्रण को अब ठंडा होने दें. अब इसमें 70 ग्राम पिसी चीनी या बूरा मिलाकर लड्डू बना लें.

3. घेवर-

सामग्री- घेवर के लिए 2 कप मैदा, 2 कप देसी घी, एक चौथाई कप दूध, 4 कप पानी, कटे हुए ड्राईफ्रूट्स

चाशनी के लिए- डेढ़ कप चीनी, एक चौथाई , एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर

बनाने की विधि-

घेवर बनाने के लिए एक बोल में मैंदा, घी और दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसमें पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और इसमें तैयार पेस्ट का घोल डालें. उसमें छोटे-छोटे बबल्स पड़ने दें. इस प्रकिया को 3-4 बार दोहराएं और इसके बाद चाकू या चम्मच की मदद से घेवर के बीच में एक छेद कर दें. अब घेवर को तब तक फ्राई करें, जब तक वह सुनहरा भूरा न हो जाए. तैयार घेवर को एक प्लेट में निकालकर रखें और एक्सट्रा निकालने के लिए इसे टिशू पेपर पर रखें. इसके बाद एक तार की चाशनी तैयार कर लें. उसमें घेवर को 6-10 सेकेंड के लिए भिगोकर रखें. अब घेवर के ऊपर रबड़ी और ड्राईफ्रूट्स से डालकर सजा लें.

First Published : 01 Aug 2020, 05:22:12 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×