News Nation Logo
Banner

Food Recipe: राखी और बकरीद पर घर में झटपट बनाएं टेस्टी गुलाब जामुन

हम आज आपको झटपट बनने वाली गुलाब जामुन की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे आप कम मेहनत और कम समय में बना सकती है. तो इस बार आप घर पर रहकर भी इन त्यौहारों को खास बना सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 29 Jul 2020, 12:44:02 PM
gulab jamun

Gulab Jamun Recipe (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

राखी और बकरीद का त्यौहार आने वाला है और बाजारों पर कोरोना का ग्रहण लगा हुआ है. ऐसे में बाहर से खाने-पीने की चीजों की खरीददारी करने का मतलब होगा कोरोना को घर लाना. लेकिन त्यौहार बिना स्वादिष्ट व्यजंनों के अधूरा सा लगता है खासतौर से बिना किसी मीठे चीज की. मिठाई के बिना हर धर्म का त्यौहार फीका रहता है.  हम आज आपको झटपट बनने वाली गुलाब जामुन की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे आप कम मेहनत और कम समय में बना सकती है. तो इस बार आप घर पर रहकर भी इन त्यौहारों को खास बना सकती है. 

आप आसानी से घर में सूजी के गुलाब जामुन बना सकते हैं. ये मैदा के गुलाब जामुन की तरह ही स्वाद में लगते हैं. सूजी के गुलाब जामुन बनाकर घर के सभी लोगों को खुश कर सकते हैं. बहुत ही कम सामाग्री में आसान तरह से गुलाब जामुन बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घर पर झटपट बनाएं साबूदाना का कटलेट, सब कह उठेंगे वाह

सामाग्री- एक कटोरी सूजी (पीसी हुई), दो कटोरी दूध, चाशनी बनाने के लिए चीनी -दो कटोरी, घी- एक चम्मच,  तलने के लिए देसी घी - घी या तेल

बनाने की विधि-

सबसे पहले कढ़ाही में दूध डालें फिर एक चम्मच घी और और 2-3 चम्मच चीनी डाल दें. इसके बाद इसे मिक्स कर के एक बार उबाल आने दें. अब इसमें सूजी डालें और धीरें-धीरें इसे मिलाएंग से तब तक हिलाएं जब तक की ये गाढ़ा न हो जाएं. अब इसे आंच से उतार कर ठंडा होने दें और आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें. इसके बाद हाथ में तेल लगाकर सूजी की गुलाब जामुन की गोलियां बना लें.

इसके बाद चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी को मिलाकर उबालें आंच कम कर उबलने दें. जब दो तार की चाशनी बन जाए तो उतार लें. अब सूजी के आटे की जो गुलाब जामुन गोलियां आपने बनाई हैं उन्हें कढ़ाई में तेल या घी डालकर तल लें. दोनों तरफ से इन्हें हल्के भूरे रंग का सेंक लें. जब अच्छे से पूरी तरह गुलाब जामुन सिंक जाए तो उसे एक-एक कर चाशनी में डाल दें. फिर इसे ढक के रख दें. सूजी के गुलाब जामुन थोड़े सख्त हो जाते हैं. इन्हें मुलायम करने के लिए चाश्नी में 5 से 8 मिनट तक के लिए डाल देना चाहिए.

First Published : 29 Jul 2020, 12:41:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×