logo-image

अब New Year पर फीके स्नैक्स नहीं, खाओ इस तरीके का Hariyali Chicken Tikka

यहां हम आपको एक ऐसी डिश बताएंगे जिसे आप घर पर भी बना पाएंगे. तो चलिए बताते हैं हरियाली चिकेन टिक्का बनाने की रेसेपी. इसे आप अपने प्लान स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं.

Updated on: 30 Dec 2021, 02:40 PM

New Delhi:

क्रिसमस पार्टी के बाद अब लोग नए साल की पार्टी की तैयारियां कर रहे हैं. नए साल पर लोगों ने अभी से प्लानिंग करनी शुरुर करदी है. सर्दियों के मौसम में लोग खाने से लेकर घूमने तक का प्लान कर चुके हैं. कुछ लोगों ने घर की पार्टी की तैयारिया की हैं तो कुछ ने बाहर की. खाने की बात करें तो नॉन वेजीटेरियन के लिए सर्दियों का साथी चिकन है. तो शाकाहारी के लिए पनीर टिक्का. इन दो चीज़ों के लिए लोगों ने सपने सजाएं हैं की उस दिन पार्टी में स्नैक्स क्या क्या होंगे. लेकिन अभी भी आप अगर कन्फूशन में हैं कि सर्दी में न्यू ईयर पर क्या बनाएं तो यहां हम आपको एक ऐसी डिश बताएंगे जिसे आप घर पर भी बना पाएंगे. तो चलिए बताते हैं हरियाली चिकेन टिक्का बनाने की रेसेपी. इसे आप अपने प्लान  स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Omicron से निपटने के लिए अब South Indian Dishes करेंगी आपकी मदद, जानिए कैसे

हरियाली चिकन टिक्का बनाने के लिए सामग्री-

-चिकन-500 ग्राम
-धनिया पत्ता-2 चम्मच
-पुदीना के पत्ते-2 चम्मच
-हरी मिर्च-2
-अदरक-लहसुन-2 इंच बड़ा चम्मच
-दही-1/2 कप
-नमक-स्वादानुसार
-तेल-2 चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच
-गरम मसाला-1/3 चम्मच
-दही-2 चम्मच
-नींबू रस-1 चम्मच

हरियाली चिकन टिक्का बनाने का तरीका -

हरियाली चिकन टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले आप हरा धनिया पत्ता, अदरक-लहसुन, पुदीना पत्ता और हरी मिर्च को मिक्सी में डालें और अच्छे से पीसें. जब तक उसका पेस्ट न बने. इसके बाद इस पेस्ट को किसी बर्तन में निकालकर इस पेस्ट में दही के साथ सभी मसाले को डालकर अच्छे से मिला लें. सभी सामग्री मिक्स करने के बाद लगभग 5 मिनट के लिए अलग रख दें. 5 मिनट बाद इसमें चिकन को डालें और चिकन को कोट कर लें. चिकन पर मसाला कोट करने के बाद लगभग 15 मिनट के ऐसे ही छोड़ दें. अब इसे तंदूर पर अच्छे से सेंक लें. आप चाहें तो पैन में बटर गरम करके चिकन को रोस्ट भी कर सकते हैं. चिकन रोस्ट करने के बाद ऊपर में धनिया पत्ता और नींबू रस डालकर गरमा गर्म सर्व करें. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में Room Heater पहुंचा सकता है आपको नुक्सान, हो जाएं सावधान