logo-image

अब बच्चों को खिलाएं Banana पैनकेक, बनाने में है बेहद आसान

बच्चों के लिए हर बार कुछ अलग और नया बनाना किसी पहाड़ चढ़ने जैसा होता है. अगर आप भी रोज़ रोज़ एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खा कर बोर हो गए हैं तो आप ही के लिए ये नई रेसिपी (Recipe) है.

Updated on: 11 Jun 2022, 02:31 PM

New Delhi:

अक्सर घर में आप यही सोचते होंगे कि वीकेंड में क्या बनाएं. ख़ास कर बच्चों के लिए हर बार कुछ अलग और नया बनाना किसी पहाड़ चढ़ने जैसा होता है. अगर आप भी रोज़ रोज़ एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खा कर बोर हो गए हैं तो आप ही के लिए ये नई रेसिपी (Recipe) है. जो बच्चों की फेवरेट डिशेस की लिस्ट में से एक बन जाएगी. आप उन्हें बनाना पैन केक बना कर खिला सकते हैं. ये डिश बच्चों को बहुत पसंद आएगी. इतना ही नहीं इसकी गुडनेस को बढ़ाने के लिए इसमें ऑलिव्ह तेल का भी आप कर सकते हैं. आइए जानते हैं पैनकेक कैसे बनाएं.  

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले ज़रूर पीएं चाय, मिलेंगे बहुत फायदे

बनाना पैनकेक की रेसिपी
सामग्री
1 कप मैदा
1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
1 कप दूध
3 छिले और मसले हुए केले
3 बड़े चम्मच चीनी
1 डैश नमक
1 बड़ा चम्मच रिफाइंड तेल
1 कप नारियल का दूध
मुख्य डिश के लिए 
2 फेंटा हुआ अंडा

बनाना पैनकेक बनाने की विधि
इस आसान डिश को बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें केले को छीलकर चम्मच या कांटे की मदद से मैश कर लें. फिर एक और कटोरा लें और अंडे को तोड़ लें. झाग आने तक अच्छी तरह से अंडे को कटोरे में फेंटे. एक बड़े कटोरे में मैदा को बेकिंग पाउडर और नमक के साथ मिलाएं. फिर फेंटा हुआ अंडा का मिश्रण, तेल, दूध और नारियल का दूध डालें और मसले हुए केले डालें. सभी को अच्छी तरह से मिला लें ताकि डोसा जैसा घोल बन जाए. फिर मीडियम आंच पर एक तवा गरम करें. गाढ़ा पैनकेक बनाने के लिए घोल को समान रूप से गोल फैलाएं. पैनकेक के किनारों के चारों ओ तेल लगाएं और दोनों तरफ गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. एक बार हो जाने के बाद तवा से पैनकेक को उतारें और अपनी मनपसंद टोप्पिंग्स के साथ परोसें. आप इसके ऊपर चॉकलेट भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मी में मानसिक और शारीरक थकान होगी दूर, बस पीएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स