logo-image

गर्मी में मानसिक और शारीरक थकान होगी दूर, बस पीएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स

गर्मी के मौसम में शारीरिक थकान (Tiredness) तो जल्दी होती ही है, साथ ही मानसिक थकान (Mental Fatigue) भी बहुत हावी हो जाती है.

Updated on: 08 Jun 2022, 07:27 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में थकान और कमज़ोरी हमेशा लगी रहती है. गर्मी के मौसम में शारीरिक थकान (Tiredness) तो जल्दी होती ही है, साथ ही मानसिक थकान (Mental Fatigue) भी बहुत हावी हो जाती है. साथ ही पसीने और जलन की समस्या भी लगी रहती है.  सवाल यह है कि आखिर इस थकान से तुरंत राहत कैसे पाई जाए और एनर्जी लेवल को कैसे ऊपर लाया जाए. गर्मी में कुछ ऊर्जा स भरी ड्रिंक्स भी हैं जिसको पीकर आप हेल्दी महसूस कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए वरदान हैं ये 5 तरीके के Black फूड्स, हरी सब्जियों से भी ज्यादा हैं हेल्दी

1. गुलाब शीतल पेय
गुलाब से बने किसी भी आयुर्वेदिक शरबत को आप ठंडे पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसे पीते ही आपको मानसिक शांति मिलेगी. गुलाब क शरबत पीने से मन और दिमाग को शांति मिलती है. 

2. ठंडा दूध और गुड़
आप ठंडे दूध का सेवन गुड़ के साथ करें. यह आपको गर्मी के मौसम में आपकी थकान दूर करेगा. आपके पेट की समस्या भी दूर रहेगी और पेट ठंडा रहेगा. 

3. नींबू पानी
नींबू पानी में चीनी के अतिरिक्त काला नमक भी मिलाएं. नींबू पानी पीकर आपको ऊर्जा मिलेगी, साथ ही पेट से जुड़ी समस्या भी दूर होगी. 

4. छाछ और गुड़

आप प्लेन छाछ को गुड़ के साथ पीकर भी अपनी थकान को तुरंत मिटा सकते हैं. अगर आपको गुड़ खाना नहीं पसंद है है तो आप सिर्फ छांछ का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर से मिलने वाले इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़, थकान और कमज़ोरी भी है शामिल