News Nation Logo

नवरात्रि में सही होना चाहिए आपका खान-पान ताकि शरीर में रहे जान

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 29 Sep 2022, 12:57:43 PM
Navratri 2022 Special Drinks

Navratri 2022 Special Drinks (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Navratri 2022 Special Drinks: शारदीय नवरात्री  (Shardiya Navratri 2022) का समय चल रहा है. आज नौ दिनों की पावन नवरात्री पर्व का चौथा दिन है. कई लोग नवरात्री के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और फलाहार का ही सेवन करते हैं. अगर आपने भी नौ दिन की पावन नवरात्रि के व्रत रखा है तो आपको अपने खाने- पीने पर खास ध्यान देना होगा, ताकि आपके शरीर में एनर्जी रहे. क्यों कि व्रत के दिनों में खाना नहीं खाया जाता इसलिए व्रत की स्पेशल रेसिपी और ड्रिंक्स से खुद को फ्रेश और एनरजेटिक रख सकते हैं. इस आर्टिकल  में आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहें जिन्हें आप व्रत के दिनों में ट्राई कर सकते हैं.

चाय रखेगी आपको तरोताजा
बहुत से लोगों को चाय पसंद होती है. ऐसे में चाहे व्रत हो या ना हो लोग चाय को स्किप नहीं करते. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो इसे अलग तरीके से ट्राई कर सकते हैं. क्यों कि नवरात्र के दिनों में आपको शरीर स्फूर्ती की खास जरूरत होती है इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ग्रीन टी में दूसरे इंग्रीडिएंट जैसे नींबू, शहद, अदरक को भी एड कर इसको हेल्दी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः पीठ पर हो रहे दानों की ये है वजह, इन तरीकों से मिलेगी मदद

ऑरेंज जूस का कर सकते हैं सेवन
संतरे के जूस को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, इसमें विटामिन-सी, ए के अलावा फाइबर, पोटेशियम के गुण होते हैं. व्रत के दौरान इसका सेवन करते हैं तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी को बरकरार रख सकते हैं. इस जूस में नींबू का रस भी एड कर सकते हैं. 

नारियल का पानी
गर्मियों में शरीर को तरोताजा बनाने के लिए नारियल पानी का सेवन किया जाता है. अगर चाय, जूस नहीं पीना चाहते हैं तो नारियल के पानी के ऑप्शन पर जा सकते हैं. व्रत के दौरान इसका सेवन करते हैं तो दिमाग को शांत रखने में भी मदद मिलेगी. नारियल के जूस से आपका पाचन क्रिया ठीक रहती है.

बादाम शेक से मिलेगी भरपूर एनर्जी
व्रत में दूध पीकर भी भूख को शांत रखा जा सकता है. दूध को अगर सिंपल नहीं पीना चाहते तो बादाम शेक का सेवन कर सकते हैं. दूध में इलायची पाउडर, कस्टर्ड पाउडर, बादाम डालकर बादाम शेक तैयार कर लें. इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी.

First Published : 29 Sep 2022, 12:57:43 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.