logo-image

घर पर ही बनाएं लजीज मसाला नूडल्स, भूल जाएंगे रेस्टॉरेंट का स्वाद

आमतौर पर भारत के लगभग सभी घरों में अलग-अलग तरह से नूडल्स बनाए जाते हैं. नूडल्स में मसाला नूडल्स काफी लोकप्रिय है, जिसे खाने के लिए ज्यादातर लोग रेस्टॉरेंट का रुख करते हैं.

Updated on: 26 Feb 2021, 01:30 PM

highlights

  • काफी आसानी से बनाया जा सकता है मसाला नूडल्स
  • कम समय में तैयार होने वाला मसाला नूडल्स टिफिन के लिए भी है बेस्ट

नई दिल्ली:

केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में नूडल्स को काफी पसंद किया जाता है. जबरदस्त स्वाद की वजह से नूडल्स बच्चों का भी पसंदीदा व्यंजन है. इसके साथ-साथ ये काफी कम समय में बनकर तैयार भी हो जाता है. आमतौर पर भारत के लगभग सभी घरों में अलग-अलग तरह से नूडल्स बनाए जाते हैं. नूडल्स में मसाला नूडल्स काफी लोकप्रिय है, जिसे खाने के लिए ज्यादातर लोग रेस्टॉरेंट का रुख करते हैं. आज हम आपको मसाला नूडल्स की एक ऐसी सीक्रेट रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे ट्राई करने के बाद आप रेस्टॉरेंट जाना भूल जाएंगे. आइए, पहले जानते हैं मसाला नूडल्स बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- Snacks Recipe: क्या आपको शाम के नाश्ते में पसंद है टेस्टी चाट, बहुत आसान है विधि

सामग्री
नूडल्स दो पैकेट (किसी भी ब्रैंड का)
नूडल्स मसाला
बारीक कटे गाजर (एक चौथाई कप)
बारीक कटे प्याज (एक चौथाई कप)
बारीक कटी शिमला मिर्च (एक चौथाई कप)
बारीक कटे टमाटर (मीडियम साइज)
अदरक का पेस्ट (एक चम्मच)
बारीक कटी हरी मिर्च (2)
गरम मसाला (आधा चम्मच)
चाट मसाला (आधा चम्मच)
हल्दी पाउडर (आधा चम्मच)
मिर्च पाउडर (आधा चम्मच)
नमक (स्वाद अनुसार)
टोमैटो कैचअप
तेल

ये भी पढ़ें- आज ही बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा टेस्टी और घर जैसा हेल्दी Butter Chicken, पढ़ें सीक्रेट रेसिपी

विधि
सबसे पहले एक छोटे पतीले में पानी गरम करें और उसमें एक चम्मच नमक और एक चम्मच तेल डाल दें. अब इसमें दो पैकेट नूडल्स डालें और 3-4 मिनट तक उबालें. नूडल्स उबालने के बाद पानी को गिरा दें.

एक पैन में तेल डालें और इसमें अदरक का पेस्ट मिलाकर थोड़ा-सा भून लें. अब इसमें टमाटर को छोड़कर सभी सब्जियां डाल लें और 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. अब आप इसमें टमाटर भी डाल लें और आधा मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. सभी सब्जियां डालने के बाद इसमें सभी मसाले और नमक डाल दें और 1-2 मिनट तक अच्छे से भूनें. अब इसमें पके हुए नूडल्स डाल दें और अच्छे से मिला लें. सब्जियों के साथ नूडल्स मिलाने के बाद इसमें टोमैटो कैचअप मिला दें और एक मिनट तक पकाएं. अब आपका मसाला नूडल्स तैयार है. इसे गरमा-गरम सर्व करें और मजे लें.