logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

वीकेंड पर बनाएं टेस्टी Potato Roll, बच्चे खाकर हो जाएंगे मस्त

हर दिन हम आलू किसी न किसी रूप में जरूर खाते हैं. बच्चे भले चाहे किसी भी सब्जी के लिए आनाकानी लें लेकिन, आलू की सब्जी को वह बेहद पसंद से खाते हैं.

Updated on: 13 Jun 2022, 12:38 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में आलू के बहुत दीवाने हैं. कोई भी सबजी हो या नाश्ता उसमे आलू ज़रूर शामिल होता है.  हर दिन हम आलू किसी न किसी रूप में जरूर खाते हैं. बच्चे भले चाहे किसी भी सब्जी के लिए आनाकानी लें लेकिन, आलू की सब्जी को वह बेहद पसंद से खाते हैं. अगर आपका बच्चा भी आलू का प्रेमी है तो आइये आज बताते हैं आलू से बना एक नाश्ता। आप ये अपने बच्चे को सुबह या लंच बॉक्स में या शाम के वक़्त दे सकती हैं. तो चलिए जानते हैं पोटैटो रोल (Potato Roll Recipe) बनाने के आसान प्रोसेस और उसमें लगने वाली सामग्री (Potato Roll Ingredients) के बारे में-

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले ज़रूर पीएं चाय, मिलेंगे बहुत फायदे

पोटैटो रोल बनाने के लिए चाहिए यह चीजें-
आलू उबले – 2
मैदा – 1 कटोरी
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार
चाट मसाला – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
गरम मसाला – 1/4 चम्मच
हल्दी – 1/4 चम्मच
कसूरी मेथी – 1 चम्मच

यह भी पढ़ें- अब बच्चों को खिलाएं Banana पैनकेक, बनाने में है बेहद आसान

पोटैटो रोल बनाने का प्रोसेस-
 पोटैटो रोल बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू उबाल लें. इसके बाद आलू को निकालकर कद्दूकस कर दें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, चाट मसाला, गरम मसाला, कसूरी मेथी मिक्स करें. इसके बाद दूसरे बर्तन में मैदा, तेल और नमक मिलाकर मिक्स कर लें. इसके बाद आटा गूंथ लें. इसके पतली पूरियां बेलकर इसमें मसाला फिल कर दें.इसके बाद रोल एक अगल बगल थोड़ा सा पानी लगा कर बंद करें. इसके बाद इसे तेल में फ्राई कर दें. जब यह अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं तो इसे निकाल लें और इसे अपने मन पसंद सॉस के साथ सर्व करें. 

यह भी पढ़ें- परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरीके से बनाएं टमाटर की चटनी