logo-image

बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी और हेल्थी सांभर

हिंदुस्तान के घरों में दाल एक जरूरी खाना है या यूं कहे कि खानों का राजा है. लगभग हर दूसरे दिन दाल हर घर में बन ही जाती है. फिर चाहे वो आलू की सब्ज़ी हो या अचार , या फिर आलू की कलौंजी कोई भी हो दाल का कॉम्बो हर किसी के साथ चल ही जाता है.

Updated on: 26 Oct 2021, 12:32 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान के घरों में दाल एक जरूरी खाना है या यूं कहे कि खानों का राजा है. लगभग हर दूसरे दिन दाल हर घर में बन ही जाती है. फिर चाहे वो आलू की सब्ज़ी हो या अचार , या फिर आलू की कलौंजी कोई भी हो दाल का कॉम्बो हर किसी के साथ चल ही जाता है. हर घर में ऐसा होता है कि अगर किसी ने कम खाया है या खाना ज्यादा बन गया या आप बाहर खा आये तो घर में खाना बच ही जाता है. ऐसे में आप सोचती होंगी कि बचे खाने का क्या किया जाए. क्युकी बच्चें बड़े भी 1 दिन पुराना खाना खाना पसंद नहीं करते. तो ऐसे में अगर आपके घर में भी दाल ज्यादा बन गयी है तो क्या आपको पता है कि इससे कई चीज़ें बन सकती हैं. इनमें से एक चीज़ है सांभर. इस सांभर को आप डिनर में अकेले भी खा सकते हैं. वहीं उत्तपम, चावल, अप्पे, डोसा किसी के साथ भी ये सांभर टेस्टी लगेगा.

यह भी पढ़ें- कोविड से लड़ने के लिए अब किसी दवाई का न लें सहारा , क्योंकि अब ये करेगा मदद

बची हुई दाल से सांभर बनाने के लिए आपको चाहिए - बची हुई दाल , फूल गोभी, लंबा कटा प्याज, मटर, लौकी, गाजर, करी पत्ता, सांभर मसाला, सरसों के दाने, इमली का जूस, बैंगन, टमाटर, ड्रमस्टिक (सहजन की फली अगर है तो. 

बची हुई दाल से सांभर बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में सरसों का तेल डालें.  इसके बाद प्याज डालें फिर टमाटर डालें और ऊपर से हल्का नमक डाल लें (दाल में पहले से नमक होगा इस बात का ध्यान रखें. अब मटर डालकर थोड़ा सा पानी डालकर गला लें. चाहें तो उबली मटर भी ले सकते हैं. अब बाकी सब्जियां मिलाकर उनको स्टीम कर लें. सब्जियां पक जाएं तो इसमें दाल डालें और इमली का रस मिला लें. अब दाल में सांभर मसाला डालें. इसको कुछ देर तक पकने दें फिर गैस बंद कर दें. अब एक पैन में घी लें, इसमें सूखी लाल मिर्च, सरसों के दाने और करी पत्ता डालें. अब ये तड़का सांभर में मिला लें. आपका सांभर रेडी है.  इस सांभर को आप डिनर में ऐसे ही पी सकतीं है. या बच्चों को चावल के साथ या फिर घर में इडली बना क्र इसका यूज़ कर सकती है.  इसमें दाल का प्रोटीन और सब्जियों के गुण भी मिल जाएंगे. डायट कॉन्शस लोगों के लिए बेस्ट डिनर यह एक ऑप्शन है. इससे आपके बच्चों को जानकार भी हैरानी होगी की बची हुई दाल से इतना टेस्टी और हेल्थी सांभर भी बन सकता है वो भी बिलकुल बाज़ार जैसा. तो जल्दी से जाएं और ट्राई करें इस रेसेपी को. 

यह भी पढ़ें- अब वज़न बढ़ाएं लेकिन चर्बी नहीं , खाने में करें इन चीज़ों को शामिल.