logo-image
लोकसभा चुनाव

Rava Laddu Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं रवा लड्डू, बिल्कुल बाजार जैसा आएगा स्वाद

Rava Laddu Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं? फिर तो रवा लड्डू आपके लिए ही तो बने हैं. ये बनाने में तो आसान हैं ही, साथ ही इतने स्वादिष्ट होते हैं कि बस एक के बाद एक खाते चले जाएं. आज हम सीखेंगे घर पर ही लज़ीज़ और मुलायम रवा लड्डू बनाने की विधि.

Updated on: 04 May 2024, 11:44 AM

नई दिल्ली:

Rava Laddu Recipe: रवा के लड्डू एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई हैं जो रवा (सूजी), चीनी, और घी से बनते हैं. ये लड्डू साधारणतः विशेष अवसरों पर तैयार किए जाते हैं, जैसे कि त्योहारों या पारंपरिक समारोहों में. रवा के लड्डू सूजी के बीच में चारण करके बनाए जाते हैं और उन्हें शाकाहारी और व्यंजनों के साथ सर्व किया जा सकता है. इन्हें बनाने के लिए सामान्यत: सूजी को घी में भूनकर और फिर चीनी के साथ मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं. रवा के लड्डू स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं और लोगों को उनकी मिठास में आकर्षित करते हैं.

सामग्री 

सूजी (Rava/Semolina): 1 कप

घी (Ghee): 1/4 कप

चीनी (Sugar): 1/2 कप (स्वादानुसार)

बारीक कटे हुए बादाम (Chopped Almonds): 1/4 कप

बारीक कटे हुए काजू (Chopped Cashews): 1/4 कप

किशमिश (Raisins): 1/4 कप

इलायची पाउडर (Cardamom Powder): 1/4 छोटा चम्मच

जायफल पाउडर (Nutmeg Powder): 1 चुटकी (optional)

वैकल्पिक (Optional):

खोया (Khoya): 1/4 कप (बारीक कटा हुआ)

नारियल का बुरादा (Desiccated Coconut): 2 बड़े चम्मच

विधि

सूजी को भूनें एक भारी तले वाली कढ़ाई में घी डालें और मध्यम आंच पर पिघला लें. सूजी डालें और हल्का सुनहरा होने तक, लगभग 5-7 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें. चीनी और मेवे मिलाएंसूजी को थोड़ा ठंडा होने दें. एक बाउल में भूनी हुई सूजी, चीनी, बादाम, काजू, किशमिश, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर (यदि उपयोग कर रहे हैं) मिलाएं. 

वैकल्पिक सामग्री डालें अगर आप खोया और नारियल का बुरादा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें भी मिश्रण में मिला लें. लड्डू बनाएं मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं. थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लें और हाथों से दबाकर गोल लड्डू बना लें. रवा लड्डू को तुरंत परोसें या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और 2-3 दिनों तक ताज़ा रखें. 

आप अपनी पसंद के अनुसार मेवे और सूखे मेवे भी मिला सकते हैं. आप रवा लड्डू को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए 1 चम्मच गुलाब जल या केवड़ा जल मिला सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि लड्डू थोड़े नरम हों, तो आप भूनते समय 1-2 बड़े चम्मच दूध मिला सकते हैं. आप बादाम और पिस्ता को सजाने के लिए लड्डू के ऊपर से भी छिड़क सकते हैं. यह एक आसान और स्वादिष्ट भारतीय मिठाई है जो किसी भी अवसर के लिए बिल्कुल सही है.

यह भी पढ़ें: Aam papad Recipe: गर्मियों में है खट्टा-मीठा खाने का मन तो इस आसान तरीके से बनाएं आम पापड़, स्वाद आ जाएगा