logo-image
लोकसभा चुनाव

Aam papad Recipe: गर्मियों में है खट्टा-मीठा खाने का मन तो इस आसान तरीके से बनाएं आम पापड़, स्वाद आ जाएगा

Aam papad Recipe: आम पापड़ आम के पल्प से बना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय नाश्ता है. इसे अक्सर "अम्बा साध", "अमता", "अमवत", "मंग थेरा", "ममिदी तंद्रा", "अमसोटो" और "अम्बा वाडी" के नाम से भी जाना जाता है.

Updated on: 04 May 2024, 11:15 AM

नई दिल्ली:

Aam papad Recipe: आम पापड़ एक स्वादिष्ट मीठा और तीखा कैंडी है जो पके आमों से बनाई जाती है. आम पापड़ बनाने के लिए आम को ध्यान से धोकर उसका गूदा अलग कर दिया जाता है. फिर आम को पीस लिया जाता है और उसमें चीनी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, और अन्य मसाले मिलाए जाते हैं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर पीसे हुए आम को चारकों पर सूरज के तेज रवानी पर खुले आसमान के नीचे सुखा दिया जाता है. इसके बाद यह चरम तक सूखाया जाता है और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर सेव किया जाता है. आम पापड़ का स्वाद सबसे अधिक गरमियों के मौसम में होता है. यह ठंडे पानी के साथ सर्व किया जा सकता है और इसका स्वाद अद्वितीय होता है. आम पापड़ एक लोकप्रिय और पसंदीदा स्नेक है जो भारतीयों के बीच बहुत पसंद किया जाता है.

आम पापड़ बनाने की सामग्री

पके आम: 500 ग्राम (लगभग 1.1 पाउंड)

चीनी: 100 ग्राम (लगभग 3.5 आउंस) (आम की मिठास के अनुसार कम या ज्यादा करें)

इलायची पाउडर (इच्छानुसार): 1/3 छोटी चम्मच

घी/तेल: 2 चम्मच (चिकनाई के लिए)

आम पापड़ बनाने की विधि 

आम का गूदा तैयार करें: आमों को धोकर, छीलकर और काट लें. इन्हें बिना पानी डाले एक चिकनी प्यूरी में पीस लें.

प्यूरी को पकाएं: एक पैन या कढ़ाई में आम की प्यूरी और चीनी डालें. मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. आप आंच बंद करके और बुलबुलों को कम होने देकर मिश्रण की जांच कर सकते हैं. अगर मिश्रण अभी भी पतला लगता है, तो कुछ और मिनटों के लिए पकाना जारी रखें.

स्वाद बढ़ाने के लिए: इस अवस्था में आप एक अलग स्वाद के लिए थोड़ी सी इलायची पाउडर डाल सकते हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार काला नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला या आमचूर पाउडर (सूखा आम पाउडर) जैसे अन्य फ्लेवरों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं.

मिश्रण को फैलाएं: किसी प्लेट या बेकिंग शीट को घी या तेल से हल्का चिकना कर लें. गाढ़ी आम की प्यूरी को चिकनाई वाली सतह पर डालें और इसे समान रूप से एक पतली परत में फैलाएं. किसी भी हवा के बुलबुलों को निकालने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें.

धूप में सुखाना: आम पापड़ को सुखाने का सबसे पारंपरिक तरीका धूप में है. अच्छी धूप वाली साफ और सूखी जगह चुनें. आम की प्यूरी वाली ट्रे को रखें और इसे 2-3 दिनों के लिए सूखने दें, या जब तक यह पारदर्शी और छूने में सख्त न हो जाए. धूल और कीड़ों को दूर रखने के लिए आप ट्रे को एक पतले कपड़े से ढक सकते हैं.

ओवन में सुखाना: अगर धूप में सुखाना संभव नहीं है, तो आप अपने ओवन को सबसे कम सेटिंग (लगभग 150°F या 65°C) पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे नमी निकलने के लिए दरवाजा थोड़ा खुला रहे. इस तरीके में थोड़ा अधिक समय, लगभग 4-6 घंटे लग सकते हैं.

एक बार जब आम का पापड़ पूरी तरह से सूख जाए और सख्त हो जाए, तो आप इसे मनचाहे आकार और आकार में काट सकते हैं. इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में कमरे के तापमान पर स्टोर करें. बेहतरीन स्वाद और मिठास के लिए पके आमों का इस्तेमाल करें. अगर आपके आम बहुत मीठे नहीं हैं, तो आपको चीनी की मात्रा को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है. सुखाने की प्रक्रिया में धैर्य रखें. इसे जल्दी सुखाने की कोशिश न करें. आम का पापड़ कमरे के तापमान पर कई महीनों तक स्टोर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh Famous Food: खाने के हैं शौकीन तो मध्य प्रदेश के ये 10 मशहूर व्यंजन जरूर करें ट्राई, स्वाद आ जाएगा